सभी अधिकारी अपने दायित्वों का करें निर्वहन-जिलाधिकारी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

सभी अधिकारी अपने दायित्वों का करें निर्वहन-जिलाधिकारी

बैठक को सम्बोधित करते जिलाधिकारी

बैठक को सम्बोधित करते जिलाधिकारी 


संवाददाता के बी गुप्ता

बलरामपुर

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉ0 महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ। उन्होंने बैठक के दौरान जनपद के समस्त पीएचसी0/सीएचसी0 अधीक्षक एवं स्वास्थ्य महकमें के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा पूर्वक एवं पूरी ईमानदारी से करें तथा एक दूसरे पर कार्यों का प्रतिवेदन न करें। स्वास्थ्य विभाग से सम्बन्धित शत्प्रतिशत कार्य पूर्ण कराएं इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जायेगी।  

उन्होंने संयुक्त चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय एवं ब्लाॅको के पीएचसी/सीएचसी के जे0एस0वाई0 लम्बित भुगतान 95 प्रतिशत से अधिक करने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिया। इसके साथ ही मेमोरियल अस्पताल के सीएमएस को अपने दायित्वों का सही तरीके से निर्वहन न करने पर एक दिन वेतन रोकने का निर्देश दिया गया तथा कहा कि यदि एक सप्ताह में अपने दायित्वों का निर्वहन सही तरीके से नहीं करते है और शतप्रतिशत कार्य पूर्ण नहीं कराते है तो माह जनवरी का भी वेतन रोक दिया जाए। उन्होंने कहा कि सास-बहू सम्मेलन कराएं जाए, परिवार नियोजन के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। शतप्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण कराएं जाए। यू0पी0 हेल्थ डैशबोेर्ड, स्टिल बर्थ, आईयूसीडी एवं पीपीआईयूसीडी की प्रगति समीक्षा की गयी, खराब प्रगति पर जिलाधिकारी द्वारा नराजगी व्यक्त की गई तथा उनके द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जो डाक्टर, ऐनम, आशा, आंगानवाड़ी, स्टाफ नर्स, कर्मचारी कार्य नहीं कर रहे है उनकी जिम्मेदारी तय करते हुये कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए। निर्माण कार्यों की खराब गुणवत्ता के लिए जे0ई0 चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया तथा जाचं के निर्देश दिये गये। उन्होंने समस्त एमवाईसी को सब सेन्टरों की विजिट कर रिपोर्ट करने के लिए निर्देशित किया ।

 जिलाधिकारी ने कहा कि विशेष टीकाकरण पखवाड़ा में पेंटा-3 का टीका शतप्रतिशत लगाए जाए तथा 2 से 5 वर्ष तक के बच्चे टीकाकरण में छूटे हुये है उनका सर्वे कर डाटा सहीं कराएं। इसके साथ ही आशा को भी मोटीवेट करें कि वह घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक कर प्रेरित करें। बीएचएनडी की समीक्षा के दौरान उन्होंने सम्बन्धित को निर्देशित किया कि ऐनम, आशा को कैल्शियम, आयरन, इंजेक्शन आदि दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं जाएं नही ंतो उनकी जिम्मेदारी तय करते हुये कार्यवाही की जायेगी। कृमि संक्रमण से बचाने के लिए एलवेडाजोल टेबलेट ऐनम, आशा व आॅगनबाड़ी के माध्यम से लोगों में वितरित किया जाए तथा इसके खाने के तरीके भी बताएं जाएं। जिन ग्राम पंचायतों के पात्र व्यक्ति गोल्डन कार्ड के लाभ से वंचित है उनका अंत्योदय कार्ड में नाम दर्ज करते हुये गोल्डन कार्ड बनाएं जाए।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जननी सुरक्षा योजना, आशा पेमेंट, एफआरयू, संस्थागत प्रसव, एनीमिया मुक्त भारत, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृत्व वंदना योजना आदि की समीक्षा की गई।

                       इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एके सिंघल, डॉ.बी.पी. सिंह, डीपीएम शिवेंद्र मणि त्रिपाठी, समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी, जिला प्रतिरक्षा अधिकारी, डब्ल्यू0एच0ओ0 के जिला समन्वयक शिखा व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।