कोरोना के लक्षण वाले अभ्यर्थियों के लिए की जाएगी अलग कक्ष की व्यवस्था

कोरोना के लक्षण वाले अभ्यर्थियों के लिए की जाएगी अलग कक्ष की व्यवस्था

मुरादाबाद। हिंदू मॉडल इंटर कालेज में गुरुवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इसमें सभी अधिकारियों और केंद्र व्यवस्थापकों को कोरोना लक्षण वाले अभ्यर्थियों के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था करने और प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर अनिवार्य रूप से कोविड हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए गए।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि परीक्षा मुरादाबाद में सुबह की पाली में 39 केंद्र और दोपहर की पाली में 29 केंद्रों पर होगी। पहली पाली में 19862 अभ्यर्थी और दूसरी पाली में 14495 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन दीपक कुमार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक केंद्र पर प्रत्येक पाली के लिए एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट, दो पर्यवेक्षक को लगाया जाएगा। कुछ केंद्र व्यवस्थापक और पर्यवेक्षक रिजर्व में भी रखे जाएंगे। प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाओं को कोषागार से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सुरक्षित पहुंचाने एवं परीक्षा के उपरांत उत्तर पुस्तिकाओं के सील्ड बंडल व अन्य संबंधित अभिलेखों को परीक्षा केंद्र से कोषागार में सुरक्षित जमा कराने का उत्तरदायित्व जिलाधिकारी द्वारा नामित सेक्टर मजिस्ट्रेट व जिला विद्यालय निरीक्षक का संयुक्त रूप से होगा।

केंद्र पर अभ्यर्थियों की भीड़ होने पर पांच से छह लाइनों में अभ्यर्थियों को लगाकर उन्हें प्रवेश कराया जाएगा। थर्मल स्कैनर से उनकी जांच की जाएगी। यदि किसी अभ्यर्थी में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं तो अलग कमरा और अलग कक्ष निरीक्षक की व्यवस्था की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर एक अतिरिक्त कोरोना कक्ष बनाया जाएगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर कोविड हेल्प डेस्क, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, हैंड सैनिटाइजर, कुछ अतिरिक्त मास्क की व्यवस्था की जाएगी। आवश्यकतानुसार मोबाइल एंबुलेंस सहित मेडिकल टीम की व्यवस्था की जाएगी, जिससे किसी भी प्रकार की चिकित्सीय मांग पर सेवा उपलब्ध करवाई जा सके। डीआईओएस ने कहा कि सभी अभ्यर्थी अपने-अपने परीक्षा केंद्र पर डेढ़ घंटा पहले पहुंचे। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।