नींद नहीं आती है तो

  1. Home
  2. हेल्थ

नींद नहीं आती है तो

नींद नहीं आती है तो


पब्लिक न्यूज डेस्क। अच्छे खान-पान के साथ ही ये भी बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें। नींद पूरी न होने पर एक ओर जहां इंसान के स्वभाव पर असर पड़ता है वहीं उसकी सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी हैं कि आपका अच्छा खानपान, योग के साथ भरपूर नींद लें। कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं और कई ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने, बेचैन रहने जैसी समस्याएं होती हैं। अगर किसी तरह सो जाते हैं तो बार-बार नींद खुलती रहती हैं। कच्ची नींद होने के कई कारण हो सकते हैं। 

shirodhara

शिरोधारा

शिरोधारा में आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बने हुए खास तरह के तेल के उपयोग से चिकित्सा की जाती है। इसके अलावा आप घर पर तेल, दूध, घी या फिर पानी से कर सकते हैं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। अगर आप पानी से शिरोधारा करना चाहते हैं तो नल के नीचे बैठ जाएं और इस तरह बैठे की जल की धारा सीधे आपके सिर पर पड़ रही हो। 10-15 मिनट बैठने से आप तनावमुक्त हो जाएंगे।

अनुलोम विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

कपालभाति
इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।