टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून से आगाज होगा। भारतीय टीम 9 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से टकराएगी

  1. Home
  2. खेल

टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून से आगाज होगा। भारतीय टीम 9 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से टकराएगी

टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून से आगाज होगा। भारतीय टीम 9 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से टकराएगी

टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून से आगाज होगा टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पहले ही अमेरिका पहुंच चुकी है। इस बार विश्व कप में 20 टीमें


पब्लिक न्यूज़ डेस्क- टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून से आगाज होगा। टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम पहले ही अमेरिका पहुंच चुकी है। इस बार विश्व कप में 20 टीमें ट्रॉफी के लिए टकराएंगी। सभी टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांट गया है। टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगी। इस दिन टीम इंडिया का सामना आयरलैंड से होगा। इसके बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी 9 जून को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से टकराएगी। यह मैच न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों ही देशों के फैंस को इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि, क्रिकेट प्रेमियों का रोमांच 2 गुना हो सकता है, क्योंकि विश्व कप में भारत-पाकिस्तान 1 नहीं 2 बार भिड़ सकते हैं।

भारत और पाकिस्तान ग्रुप ए में हैं। ऐसे में दोनों टीमें 9 जून को आमने-सामने होंगी। इसके बाद सभी ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 में जगह पक्की करेंगी। ग्रुप ए में भारत-पाकिस्तान के अलावा अमेरिका, आयरलैंड और कनाडा टीम है। ऐसे में यह तो लगभग तय है कि ग्रुप-ए से भारत और पाकिस्तान ही सुपर-8 में जगह पक्की करेंगी। सुपर-8 में 8 टीमों को फिर से 4-4 के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। ग्रुप-A में टॉप पर रहने वाली टीम को ग्रुप-1 में और दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को ग्रुप-2 में जगह दी जाएगी। यानी कि भारत और पाकिस्तान अब अलग-अलग ग्रुप में चली जांएगी।

g

ग्रुप-1 और ग्रुप-2 की टीमें अन्य 3 टीमों के साथ 1-1 मैच खेलेंगी। दोनों ही ग्रुप की टॉप-2 टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। अगर सुपर-8 में भारत और पाकिस्तान अपने-अपने ग्रुप से सेमीफाइनल मुकाबला जीतती हैं तो दोनों ही टीमें एक बार फिर फाइनल में आमने-सामने होंगी। यह पहली बार नहीं होगी जब भारत और पाकिस्तान टी20 विश्व कप के फाइनल में टकराएंगी। इससे पहले टी20 विश्व कप 2007 में भी दोनों टीमें निर्णायक मैच में टकराई थीं। बॉल आउट में भारत ने यह मुकाबला अपने नाम किया था।