सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- यह है मेरा आखिरी सीजन

  1. Home
  2. खेल

सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- यह है मेरा आखिरी सीजन

सानिया मिर्जा ने किया संन्यास का ऐलान, कहा- यह है मेरा आखिरी सीजन


पब्लिक न्यूज़ डेस्क. भारत की सबसे मशहूर महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा  ने बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में महिला युगल के पहले दौर में हार के बाद अपनी रिटायरमेंट की योजना की घोषणा कर दी है. हार के बाद सानिया मिर्जा नेऐलान किया कि 2022 दौरे पर उनका आखिरी सीजन होगा और वह वास्तव में उसे पूरा करना चाहती हैं.

सानिया मिर्जा ने कहा, ”मैंने तय किया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा. मैं इसे सप्ताह दर सप्ताह ले रही हूं, मुझे यकीन नहीं है कि मैं इस सीजन तक रह सकती हूं, लेकिन मैं ऐसा करना चाहती हूं.”

‘बेटे के साथ यात्रा करके उसे जोखिम में डाल रही हूं’

सानिया ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ”इसके लिए काफी सारे कारण हैं. यह इतना सरल नहीं है कि ओके अब मैं खेलूंगी नहीं. मुझे महसूस हो रहा है कि मुझे उबरने में लंबा समय लग रहा है. मुझे महसूस होता है कि मेरा बेटा अभी तीन साल का है और मैं उसके साथ इतनी यात्रा करके उसे जोखिम में डाल रही हूं, और यह ऐसी चीज है जिसका मुझे ध्यान रखना होगा.”

‘मेरा शरीर भी अब कमजोर हो रहा है’

उन्होंने कहा, ”मेरा शरीर भी अब कमजोर हो रहा है. आज मेरे घुटने में सचमुच काफी दर्द हो रहा है. मैं यह नहीं कह रही हूं कि इसके कारण ही हम हारे, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि मुझे उबरने में थोड़ा समय लग रहा है क्योंकि मेरी उम्र बढ़ रही है.”

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में महिला युगल के पहले दौर में मिली हार

सानिया और यूक्रेन की उनकी जोड़ीदार नादिया किचनोक स्लावानिया की तमारा जिदानसेक और काजा जुवान की जोड़ी से एक घंटे 37 मिनट में 4-6, 6-7(5) से हार गईं. किचनोक आज लय में नहीं थी और उन्होंने कई सहज गलतियां कीं.

मिश्रित युगल में भाग्य आजमाएंगी सानिया

सानिया अब मिश्रित युगल में अपना भाग्य आजमाएंगी. उन्होंने सानिया ने अमेरिका के राजीव राम के साथ जोड़ी बनाई है. भारत के चार खिलाड़ियों ने एकल क्वॉलिफायर्स में हिस्सा लिया था, लेकिन उनमें से कोई भी मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाया.

सानिया मिर्जा का करियर

सानिया मिर्जा 2003 से पेशेवर टेनिस खेल रही हैं. हैदराबादी टेनिस खिलाड़ी को खेलते हुए 19 साल हो गए हैं. वह डबल्स में पूर्व नंबर 1 स्थान पर रह चुकी हैं. इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. मिर्जा का एक सिंगल करियर भी काफी शानदार रहा है. वह 2007 के मध्य में दुनिया में रैंकिंग के मामले में 27वें नंबर पर थी. इसने उन्हें भारत की अब तक की सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला खिलाड़ी बना दिया.

कई दिग्गज खिलाड़ियों को दी है यादगार मात

उन्होंने स्वेतलाना कुजनेत्सोवा, वेरा ज़्वोनारेवा, मैरियन बार्टोली, पूर्व विश्व नंबर 1 मार्टिना हिंगिस, दिनारा सफीना और विक्टोरिया अजारेन्का पर उल्लेखनीय जीत हासिल की थी, लेकिन कलाई की एक बड़ी चोट के कारण उन्हें अपना एकल करियर छोड़ना पड़ा था. मिर्जा डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाली भारत की केवल दो महिला टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं और एकल रैंकिंग के शीर्ष 100 में पहुंचने वाली एकमात्र महिला हैं.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।