आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का कल से आगाज, जानें T20 WC 2007 का फाइनल कैसे जीता था भारत

  1. Home
  2. खेल

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का कल से आगाज, जानें T20 WC 2007 का फाइनल कैसे जीता था भारत

आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का कल से आगाज, जानें T20 WC 2007 का फाइनल कैसे जीता था भारत

आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस सीजन भारत और पाकिस्तान के बीच


पब्लिक न्यूज़ डेस्क- आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस सीजन भारत और पाकिस्तान के बीच दो बार आमना-सामना हुआ और दोनों बार भारतीय टीम को जीत मिली थी। भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी मुकाबला होता है, वह रोमांच से भरपूर होता है, लेकिन विश्व कप 2007 के फाइनल मुकाबले में सिर्फ रोमांच नहीं था। इस मैच में एक्शन, थ्रिलर, रोमांच सब कुछ देखने को मिला था। यह मुकाबला किसी तराजू पर बैठा था, जो हर पल अपनी पाली बदल रहा था। आज हम आपको इस मैच का रोमांच बताएंगे। फाइनल मुकाबले में आखिर कैसे टीम इंडिया की जीत हुई थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए फाइनल मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 20 ओवर में 157 रन टांग दिए। भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने इस मैच में 54 गेंदों में शानदार 75 रनों की पारी खेली थी। यह मैच इसलिए भी अहम था क्योंकि इससे पहले भी भारत और पाकिस्तान के बीच इस सीजन आमना-सामना हुआ था, जो कि बेहद रोमांचक हुआ, जिसमें बॉल आउट के बाद टीम इंडिया की जीत हुई थी। फाइनल मैच में गंभीर के अलावा रोहित शर्मा ने इस मैच में 30 रनों की पारी खेली थी। पाकिस्तान की ओर से उमर गुल ने इस मैच में सबसे शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने 4 ओवर में 28 रन देकर 3 विकेट झटके थे। भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य रखा था।पाकिस्तान की टीम जब बल्लेबाजी करने के लिए उतरी, तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। पाकिस्तान को 2 रन पर ही पहला झटका लग गया। इसके बाद सिर्फ 77 रन बनाने तक पाकिस्तान 6 विकेट गंवा चुका था। यहां से लगा कि भारत के लिए लक्ष्य डिफेंड करना आसान होगा और टीम इंडिया आसानी से मैच जीत लेगी। लेकिन आखिरी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज कप्तान मिस्बाह उल हक मैदान पर टिक गए। सोहेल तनवीर और यासिर अराफात ने भी उनका अच्छा साथ दिया और मैच को आखिरी ओवर तक लेकर पहुंच गया। मिस्बाह ने इस मैच में 38 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली।

t

आखिरी ओवर में गेंदबाजी के लिए जोगिंदर शर्मा आए। इस ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 14 रनों की जरूरत थी, मिस्बाह शुरुआती 2 गेंदों में 2 चौके जड़ चुके थे। अब पाकिस्तान को जीत के लिए 4 गेंदों में 6 रन की जरूरत थी। जो मैच भारत के पक्ष में जाता दिख रहा था, वह एक बार फिर पलट गया था। यहां से लगा कि भारत ने मैच गंवा दिया है। लेकिन अगली ही गेंद पर जोगिंदर शर्मा ने गेंद डाली, जिस पर मिस्बाह ने श्रीसंत को कैच थमा दिया। तरह भारत ने टी20 के पहले ही विश्व कप को अपने नाम कर लिया। भारत ने इस रोमांचक मैच को 5 रनों से अपने नाम कर लिया।