कोरोना का साउथ अफ्रीकी स्ट्रेन है बेहद खतरनाक

  1. Home
  2. हेल्थ

कोरोना का साउथ अफ्रीकी स्ट्रेन है बेहद खतरनाक

कोरोना का साउथ अफ्रीकी स्ट्रेन है बेहद खतरनाक


नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कई स्ट्रेन सामने आ चुके हैं। इंग्लैड में कोरोना वायरस म्यूटेट होकर ज्यादा खतरनाक हो चुका है।इस बीच नया रिसर्च बता रहा है कि कोरोना का साउथ अफ्रीकन स्ट्रेन कहीं ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि ये न सिर्फ एंटीबॉडी को धोखा देने में सक्षम हो चुका है, बल्कि ये इम्यून सिस्टम को भी धोखा देने में कामयाब होता दिख रहा है।

कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके लोगों को भी ये नया स्ट्रेन संक्रमित कर सकता है। क्योंकि ये शरीर के इम्यून सिस्टम को धोखा देने में सक्षम है। जिसके दम पर ये कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बना चुके शरीर को फिर से संक्रमित और बीमार कर सकता है।

साउथ अफ्रीकी शोधकर्ता ने इस नए स्ट्रेन को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा है कि अगर किसी के शरीर में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनी भी है, तो भी ये उस व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है।  इसका मतलब हुआ कि ये इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है।

साउथ अफ्रीका में इस नए स्ट्रेन को लेकर चिंता जताई जा रही है। ये बताया जा रहा है कि इस स्ट्रेन से संक्रमित हुए 48 फीसदी लोग पहले भी कोरोना से संक्रमित हो चुके थे, लेकिन उनपर नए स्ट्रेन का असर ज्यादा दिखा। उनके शरीर में मौजूद पुराने संक्रमण की वजह से बने एंटीबॉडी इस नए स्ट्रेन को रोक नहीं पाए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।