सोनीपत में डेंगू के 29 नए मरीज मिले, हालात जानने पहुंचीं राज्य जीवाणु विशेषज्ञ

सोनीपत में डेंगू के 29 नए मरीज मिले, हालात जानने पहुंचीं राज्य जीवाणु विशेषज्ञ

सोनीपत।जिले में हर रोज डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। बुधवार को जहां 13 डेंगू मरीज मिले थे। वहीं, बृहस्पतिवार को उसके दोगुने मरीज मिले हैं। जिले में 29 नए मरीज मिलने से मरीजों का आंकड़ा 234 तक पहुंच गया है। डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को लेकर स्वास्थ्य अधिकारी अलर्ट हैं। बृहस्पतिवार को राज्य जीवाणु विशेषज्ञ डा. सीमा भी हालत जानने पहुंचीं। डा. सीमा ने नागरिक अस्पताल में बने डेंगू वार्ड का निरीक्षण कर चिकित्सकों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। वहीं, उद्योगपतियों के साथ भी डेंगू से बचाव में उनसे सहयोग की अपील की।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला अस्पताल के दूसरी मंजिल पर डेंगू वार्ड बनाया गया है, जिसमें 16 बेड की व्यवस्था की गई है। यहां पर 11 मरीजों को भर्ती किया गया है। जिला अस्पताल में ज्यादातर बुखार और जुकाम के 800 मरीज आ रहे हैं, जिनको हल्का बुखार या खांसी और जुकाम है उनको दवाई देकर घर में रहने के लिए कहा जाता है। अगर मरीज की हालत ज्यादा खराब है तो वह उसे भर्ती कर लिया जाता है। अधिकारियों का कहना है कि अपने घर के आसपास सफाई रखें और हफ्ते में एकबार जहां भी हम पानी भरकर रखते हैं, उस स्थान की सफाई जरूर करें।

एक सप्ताह में जिले में डेंगू तेजी से बढ़ा है। 10 दिन पहले जिले में महज आठ मरीज थे जो अब लगातार बढ़ रहे हैं। अक्टूबर में ही 150 से अधिक नए केस मिल चुके हैं। उधर पिछले साल 15 केस ही सामने आए थे, लेकिन इस साल अब तक 204 मरीज डेंगू के आ चुके हैं। मंगलवार को जिले में 29 नए मरीज मिले हैं। इससे पहले सोमवार को 26 मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई थी। जिला अस्पताल में रोजाना बुखार के 800 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। वहीं, निजी अस्पतालों में 15 सौ से ज्यादा लोग इलाज करवा रहे है।

डेंगू के मरीजों की संख्या में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है। बृहस्पतिवार को 29 नए मरीज मिले। विभाग के पास डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 234 तक पहुंच गया है। फील्ड में टीम उतारी गई हैं जो लार्वा जांच के साथ ही लोगों को जागरूक कर रही हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।