नहीं पड़ेगी अब उम्र छिपाने की जरूरत, इन आदतों को अपनाकर कंट्रोल करें बढ़ती उम्र का असर

  1. Home
  2. हेल्थ

नहीं पड़ेगी अब उम्र छिपाने की जरूरत, इन आदतों को अपनाकर कंट्रोल करें बढ़ती उम्र का असर

नहीं पड़ेगी अब उम्र छिपाने की जरूरत, इन आदतों को अपनाकर कंट्रोल करें बढ़ती उम्र का असर


पब्लिक न्यूज डेस्क। बढ़ती उम्र का असर शरीर और बालों के साथ-साथ हमारी स्किन पर भी नजर आने लगता है। बालों को तो कलर करके छिपाया जा सकता है लेकिन स्किन को यंग रखना आसान नहीं। इसके लिए कुछ आदतों को अपनाना पड़ता है तो वहीं कुछ छोड़नी पड़ती है। जिसके बारे में आज हम यहां जानेंगे। यकीन मानिए यहां बताए गए टिप्स का सही तरीके से फॉलो करेंगी तो असर और जल्द नजर आएगा और लंबे समय तक बना रहेगा।

1. हफ्ते में 4 दिन जरूर करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज या योग करने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत अच्छी तरह से होता है और शरीर की गदंगी पसीने के रूप में बाहर निकल जाती है। इसलिए जरूरी है रोजाना व्यायाम करना। एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही हैं तो रनिंग, जॉगिंग या टहलने जैसी एक्टिविटीज़ को ही लेकिन शामिल जरूर करें।

2. स्किन की साफ-सफाई है बहुत जरूरी

दिन में दो से तीन बार चेहरे को अच्छी तरह धोएं। हफ्ते में दो बार स्क्रबिंग और स्टीम जरूर लें। रात को सोने से पहले भी क्लेंजिंग, टोनिंग के साथ चेहरे को मॉइश्चराइज जरूर करें।

मिनटों में यंग लुक देने की गारंटी वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई तरह के केमिकल्स से युक्त होते हैं जो भले ही उस वक्त आपको यंग दिखाएं लेकिन इनका लगातार इस्तेमाल स्किन के लिए सही नहीं होता। तो खूबसूरती के साथ ही लंबे वक्त तक यंग नजर आने के लिए एलोवेरा, हल्दी, दूध, दही, बेसन मतलब जितना हो सके नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें।kip Ad

समय से पहले अगर चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगा है तो इसकी एक सबसे बड़ी वजह है फ्री रेडिकल्स डैमेज। इसके अलावा धूप, धूल और पॉल्यूशन में बहुत देर तक रहने से भी स्किन अपनी चमक खोती जाती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट फ्री रेडिकल्स डैमेज को रोकते हैं साथ ही साथ स्किन रिपेयर का काम भी तेजी से करते हैं। इसके लिए ग्रीन टी, ड्राय फ्रूट्स, दूध, सीफूड्स, गाजर, पालक जैसी चीज़ें आपको जरूर खानी चाहिए।

5. स्मोकिंग और ड्रिकिंग करें अवॉयड

स्मोकिंग की आदत आपकी उम्र को बढ़ाने का काम करती है। इससे वक्त से पहले ही चेहरे पर रिंकल्स और झाइयों की समस्या शुरू हो सकती है। वहीं एल्कोहल के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है और शरीर में पानी की कमी का असर सबसे पहले चेहरे पर ही नजर आता है। उसकी रौनक कम होने लगती है और चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।