20 नवंबर को मूनाकोट से शुरू होगी शहीद सम्मान यात्रा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद

  1. Home
  2. उत्तराखंड

20 नवंबर को मूनाकोट से शुरू होगी शहीद सम्मान यात्रा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद

20 नवंबर को मूनाकोट से शुरू होगी शहीद सम्मान यात्रा, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद


पिथौरागढ़। प्रदेश की राजधानी देहरादून में सैनिकों के सम्मान हेतु राज्य सरकार द्वारा पांचवा धाम सैन्यधाम का निर्माण किया जा रहा है। सैन्यधाम के निर्माण में प्रत्येक शहीद के परिवार से मिट्टी ली जा रही है वीर शहीदों को सम्मान मिले इस हेतु प्रत्येक शहीद परिवार के घर से पवित्र मिट्टी को कलश में प्राप्त कर शहीद धाम देहराइन में ले जाया जाएगा।

पिथौरागढ़ में सभी तहसीलों के अंतर्गत कुल 232 शहीदों के घर से कलश में मिट्टी लाने का कार्य किया जा रहा है। शहीदों के सम्मान हेतु आगामी 20 नवंबर से जनपद पिथौरागढ़ के विकास खंड मूनाकोट के झौलखेत मैदान से  शहीद सम्मान यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु पूर्व तैयारियां को लेकर एक दिवसीय जनपद पिथौरागढ़ के भ्रमण पर पंहुचे प्रदेश के मंत्री उद्योग एवं सैनिक कल्याण गणेश जोशी द्वारा विकास भवन सभागार में आगामी 20 नवंबर 2021 से पिपौरागढ़ जनपद के विकास खण्ड मूनाकोट से प्रारम्भ होने जा रही शहीद सम्मान यात्रा कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में विभिन्न जनप्रतिनिधियों,जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं पूर्व सैन्य संगठन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर यात्रा हेतु की जा रही तैयारियों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को सभी तैयारियाँ यथा समय पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में सैनिक कल्याण एवं उद्योग मन्त्री ने कहा कि उत्तराखंड राज्य वीरों  की भूमि है। देश की सेना में 70 फीसदी से अधिक लोग यहां से अपनी सेवाएं दे रहे हैं।उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में चारधाम  स्थित हैं, पांचवा धाम राज्य में सैन्य धाम के रूप में जनपद  देहराइन में  बनाया जा रहा है।

इसके लिए एक शहीद सम्मान यात्रा आगामी 20 नवंबर से  पिथौरागढ़ जिले से निकाली जाएगी,जो जिले के मूनाकोट विकासखंड  से प्रारम्भ होगी। जिसके शुभारम्भ अवसर पर  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी भी प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने जिलाधिकारी एवं उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयोजन हेतु सभी तैयारियां यथासमय पूर्ण कर ली जाय। इसके उपरांत सैनिक कल्याण मंत्री द्वारा विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल झौलखेत मैदान का स्थलीय निरीक्षण कर कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बंध में विचार विमर्श कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।इस दौरान जिलाधिकारी ने यात्रा की तैयारियों को लेकर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।