बुढ़ापे की रफ्तार को धीमा करने के सीक्रेट और कारगर फॉर्मूले

  1. Home
  2. हेल्थ

बुढ़ापे की रफ्तार को धीमा करने के सीक्रेट और कारगर फॉर्मूले

बुढ़ापे की रफ्तार को धीमा करने के सीक्रेट और कारगर फॉर्मूले


पब्लिक न्यूज डेस्क। बुढ़ापा पूरी तरह से रोक पाना भले ही संभव न हो लेकिन इसकी रफ्तार धीमी करना तो हमारे अपने हाथ में है। उम्र के असर को थामना कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस थोड़ी मेहनत का काम है। देखिए ये आप भी बहुत अच्छी तरह से जानती होंगी कि स्किन को जवां रखने के लिए अच्छी केयर की जरूरत होती है लेकिन ये केयर सिर्फ बाहरी तौर पर ही नहीं बल्कि अंदरूनी तौर पर भी होना चाहिए। अच्छी देखभाल की बदौलत आप एक या दो साल नहीं बल्कि 10 साल तक अपनी उम्र घटा सकती हैं।

1- बढ़ती उम्र के साथ खाना कम कर दें। बढ़ती उम्र के साथ मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है जो फैट की वजह बन सकता है और मोटापा आपकी उम्र कई गुना बढ़ा सकता है। तो वजन कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। 

2- पानी भरपूर मात्रा में पिएं। जिससे शरीर की गदंगी यूरीन के द्वारा बाहर निकलती रहे। ये बहुत ही कारगर फॉर्मूला है यंग नजर आने का।

3- धूप, धूल और पॉल्यूशन से त्वचा की चमक खोने लगती है। तो इसके लिए जरूरी है अपने चेहरे को दिन में दो से तीन बार साफ पानी से धोना।

4- फास्ट फूड्स को अपनी डाइट से पूरी तरह आउट कर दें। खाने में जितना पॉसिबल हो हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। पालक, मेथी, बथुआ, हरे प्याज, ब्रोकली जैसी चीज़ें त्वचा की जरूरी न्यूट्रिशन प्रदान कर उसकी चमक बढ़ाने का काम करते हैं।

5- चीनी, नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें। ये हेल्थ ही नहीं आपके स्किन के लिए भी नुकसानदायक हैं।

6- ऑफिस जाते वक्त मेकअप करती हैं या फिर किसी पार्टी, फंक्शन के लिए मेकअप कर रही हैं तो वापस आने के बाद मेकअप उतारना बिल्कुल न भूलें। चाहे वह कितना ही हल्का क्यों न हो और उसके बाद मॉइश्चराइज भी लगाएं।

7- सनस्क्रीन सिर्फ गर्मियों की ही नहीं, सर्दियों की धूप से भी बचाव करता है। सनबर्न से बचाने के साथ ही त्वचा की टैनिंग को रोकती है। रैशेज, खुजली यहां तक कि स्किन कैंसर से भी सनस्क्रीन बचाती है।

8- एक्सरसाइज एक ऐसा फॉर्मूला है जो कई सारे मर्ज की दवा है। कॉर्डियो करें या योग या कोई और फॉर्म, हर एक चीज़ फायदेमंद है। बॉडी के साथ चेहरे की ओर ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे चेहरे से उम्र का पता ही नहीं चलता।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।