कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में मांग बढ़ी, सरकार ने दी ज्यादा निजी अस्पतालों को अनुमति

  1. Home
  2. देश

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में मांग बढ़ी, सरकार ने दी ज्यादा निजी अस्पतालों को अनुमति

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में मांग बढ़ी, सरकार ने दी ज्यादा निजी अस्पतालों को अनुमति


नई दिल्ली। कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में अब कोरोना वैक्सीन के अगले चरण के तहत 60 साल के ऊपर के बुजुर्गो का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके साथ ही 45 से 60 साल तक के उन लोगों को भी कोरोना का टीका दिया जा रहा है जो गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं। ऐसे में बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने टीकाकरण के लिए ज्यादा निजी अस्पतालों को अनुमति देने का फैसला किया है।

कोविड-19 टीका सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जा रहा है, जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिए भुगतान करना पड़ रहा है। प्राइवेट हॉस्पिटलों में कोरोना के टीकाकरण के लिए 250 रुपये की अधिकतम सीमा तय की गई है। इस तरह कोरोना टीके की दो खुराक के लिए आपको 500 रुपये देने होंगे। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

60 से ज्यादा उम्र वाले लोग फोन से करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
यदि किसी व्यक्ति को कोरोना का टीका लगवाना है तो सबसे पहले उसे इसके लिये रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए आप खुद कोविन 2.0 पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। वहीं आरोग्य सेतु ऐप के जरिये कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसके अलावा आप अपने नजदीक के वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हालांकि 60 से ज्यादा उम्र वाले लोग फोन से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा। वहीं 45-60 आयुवर्ग के जो लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट की जरूरत होगी। इस कैटेगरी में 20 बीमारियों की पहचान की गई है। 60 से ऊपर के लोगों के किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है, बल्कि उन्हें आधार कार्ड के माध्यम से अपनी पहचान को मान्य करना होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।