स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि

  1. Home
  2. विदेश

स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि

स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि


विदेश। स्काटलैंड में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के छह मामलों की पुष्टि की गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इंग्लैंड में पिछले तीन संक्रमणों के साथ यूनाइटेड किंगडम में अब ओमीक्रोन वैरिएंट के कुल केस बढ़कर नौ हो गए हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ ने स्‍पुतनिक के हवाले से बताया है कि चार मामले लनार्कशायर क्षेत्र में जबकि दो की पहचान ग्रेटर ग्लासगो और क्लाइड क्षेत्र में की गई है। स्‍काटिश की अर्ध-स्वायत्त सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इन सभी संक्रमितों को विशेषज्ञ सहायता और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। यही नहीं कांट्रेक्‍ट ट्रेसिंग को भी बढ़ाया जाएगा। 

स्कॉटलैंड के स्वास्थ्य मंत्री हुमाज यूसुफ ने चेतावनी दी कि इस वैरिएंट के बारे में अभी भी बहुत कुछ जानना बाकी है। ऐसे में इसकी संक्रामकता, जोखिम, उपचार और टीकों की प्रतिक्रिया के बारे में लोगों को सतर्क रहना चाहिए। इसको फैलने के जोखिम को कम करने के लिए हमें वह कुछ करना चाहिए जो कर सकते हैं। गौरतलब है कि नए वैरिएंट के मामलों की अब तक कई देशों में पुष्टि हो चुकी है और सरकारों इसकी रोकथाम के लिए दक्षिणी अफ्रीकी देशों के साथ फ्लाइटों को स्थगित करना शुरू कर दिया है।

अब तक नीदरलैंड में सबसे ज्यादा ओमिक्रोन के 13 मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा इजरायल, हांगकांग, जर्मनी, इटली, बेल्जियम में भी कोरोना के इस नए वैरिएंट के मामले पाए गए हैं। विशेषज्ञों का आकलन है कि ओमिक्रोन में डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले दोगुना तेजी से म्युटेशन हो रहा है। हालांकि अभी इस वायरस के बारे में विस्‍तृत जानकारी को लेकर अध्‍ययन चल रहे हैं। दक्षिणी अफ्रीकी देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों में न्यूजीलैंड, थाइलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर और मालदीव शामिल हैं।

इससे पहले दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, ईरान, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, श्रीलंका, सऊदी अरब, ब्राजील, कनाडा, इजरायल, जापान और अमेरिका प्रतिबंध लगा चुके हैं। मोरक्को भी दो हफ्ते के लिए सभी देशों से आने वाली उड़ानों को रोक दिया है। इतना ही नहीं अब कुल 10 अफ्रीकी देश यात्रा प्रतिबंधों के दायरे में आ चुके हैं। इनमें इस्वातिनी (पुराना नाम स्वाजीलैंड़), लेसेथो, नामीबिया, अंगोला, मालावी, मोजांबिक, जांबिया, बोत्सवाना, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे शामिल हैं। अब तक इस नए वैरिएंट के मामले आस्ट्रेलिया, डेनमार्क, ब्रिटेन, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, बोत्सवाना, इजरायल और हांगकांग में पाए जा चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।