इस बार बदला-बदला होगा रिपब्लिक डे

  1. Home
  2. देश

इस बार बदला-बदला होगा रिपब्लिक डे

इस बार बदला-बदला होगा रिपब्लिक डे


26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में इस बार कई बदलाव देखने को मिलेंगे। दरअसल कोविड- 19 की वजह से परेड की लंबाई कम की गई है। इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी जबकि पहले रिपब्लिक डे परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी। 


परेड की लंबाई 8.2 किलोमीटर होती थी लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक यह 3.3 किलोमीटर ही लंबी होगी। परेड देखने का मौका भी इस बार कम लोगों को मिलेगा।

जहां हर साल रिपब्लिक डे परेड देखने 1 लाख 15 हजार लोग मौजूद रहते थे वहीं इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे। हर बार 32 हजार टिकट बेचे जाते थे लेकिन इस बार 7500 लोग ही टिकट खरीद पाएंगे।

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में छोटे बच्चे हिस्सा नहीं लेंगे। 15 साल से ज्यादा उम्र के स्कूली बच्चे ही शामिल होंगे। परेड देखने के लिए स्कूली बच्चों के लिए अलग से एनक्लोजर भी इस बार नहीं होगा। दिव्यांग बच्चे भी इस बार शामिल नहीं होंगे। इस बार खड़े होकर परेड देखने का इंतजाम नहीं होगा। जितनी सीटें होंगी उतने ही लोगों की इजाजत होगी।

परेड में मौजूद और हिस्सा लेने वाले सभी लोग मास्क पहने होंगे। एंट्री और एग्जिट गेट की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। कोविड बूथ भी बनाए जाएंगे जिसमें डॉक्टर और पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।