टूट जाते हैं गोंद के लड्डू? तो परफेक्ट लड्डू बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

  1. Home
  2. आपकी खबर

टूट जाते हैं गोंद के लड्डू? तो परफेक्ट लड्डू बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

टूट जाते हैं गोंद के लड्डू? तो परफेक्ट लड्डू बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स


पब्लिक न्यूज डेस्क। सर्दियों के मौसम आते ही लगभग सभी के घरों में गोंद के लड्डू बनना शुरू हो जाते हैं क्योंकि गोंद एक ऐसी ही चीज़ है, जिसका इस्तेमाल सिर्फ सर्दियों में किया जाता है। इससे बने हुए लड्डू ना सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि हेल्‍थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप गोंद के लड्डू बनाने की सोच रही हैं, लेकिन आप इस बात से हमेशा परेशान रहती हैं कि जब भी आप लड्डू बनाती हैं, तो वह टूट जाते हैं या लड्डू के आटे में गुठलियां पड़ जाती हैं? और वह थोड़े दिनों बाद सख्त हो जाते हैं? तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे है कुछ ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप बिल्कुल परफेक्ट गोंद के लड्डू बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं..

अक्सर बहुत- सी महिलाओं के गोंद के मिश्रण में गुठलियां पड़ जाती हैं और लड्डू मोटे और ठीक से नहीं बन पाते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके लड्डू के आटे में गुठलियां ना पड़े, तो इसके लिए आप लड्डू बनाते समय आटे को भूनते हुए लगातार चलाती रहें। ऐसा करने से आटे में गुठलियां नहीं पड़ेगी। अगर गुठली पड़ भी रही हैं, तो उन्हें कलछी यानि चम्मच से दबाते हुए हटाती जाएं। 

मोटे तगार का करें इस्तेमाल 

अगर आप चाहती हैं कि आपके लड्डू दानेदार बनें, तो इसके लिए आप मोटे तगार (एक तरह का बूरा या चीनी) का इस्तेमाल करें। क्योंकि मोटे तगार से लड्डू का मिश्रण एकदम दानेदार बनेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तगार भी दो तरह की होते हैं- एक बूरा और दूसरी करारा। बूरा एक तरह का बारीक तगार होता है और करारा तगार थोड़ा दानेदार होता है। इसलिए लड्डू को दानेदार बनाने के लिए आप बूरा और करारा दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

गर्म मिश्रण में ना डालें चीनी 

कई बार महिलाएं लड्डू बनाते समय गर्मा-गरम मिश्रण में चीनी का तगार डाल देती हैं। ऐसा करने से लड्डू का मिश्रण पतला हो जाता है और इसकी वजह से लड्डू ठीक से नहीं बंध पाते हैं। इसलिए आप गोंद के लड्डू बनाते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि मिश्रण को पहले थोड़ा ठंडा होने दें, फिर इसमें चीनी मिलाएं। 

ठंडे मिश्रण में ना बनाएं लड्डू 

गोंद के लड्डू को बनाते समय बहुत सारी महिलाओं को यह दिक्कत आती है कि उनके लड्डू टूट जाते हैं। अगर आप भी इस बात से परेशान हैं, तो कोशिश करें कि आप लड्डू का मिश्रण ज्यादा ठंडा ना होने दें। क्योंकि अधिक ठंडे मिश्रण में लड्डू अच्छी तरह से नहीं बन पाएंगे और वह बिखर जाएंगे। 

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप इसे ठीक करने के लिए मिश्रण में थोड़ा-सा घी गर्म करके मिक्स कर सकती हैं। इससे आपका मिश्रण ठीक भी हो जाएगा और आपके लड्डू भी आसानी से बन जाएंगे।

लड्डू बनाने की आसान रेसिपी 

इन टिप्स को फॉलो करते हुए अब जानते हैं लड्डू बनाने की आसान विधि क्या है, जिसे फॉलो करके आप बिल्कुल परफेक्ट गोंद के लड्डू बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं...

सामग्री

  • 250 ग्राम- आटा
  • 1 से 2 कप- घी  
  • 1 से 1/2 कप- पिसी चीनी
  • 1 कप- गोंद
  • 50 ग्राम- कटे हुए काजू
  • 50 ग्राम- कटे हुए बादाम
  • 50 ग्राम- तरबूज के बीज
  • 50 ग्राम - नारियल
  • 2 चम्मच- सूजी 

बनाने की विधि 

gond laddu recipe in hindi

  • गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कढ़ाही को गर्म कर लें और उसमें घी डाल दें। फिर इसमें गोंद डालकर मध्यम आंच पर फ्राई करें।
  • जब गोंद गोल्डन ब्राउन होने लगे तो गैस को बंद कर दें। फिर गोंद को कुछ देर के लिए थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें। 
  • जब गोंद ठंडा हो जाए, तो उसे कूट लें या फिर आप चाहे तो इसे मिक्सी में पीस सकती हैं। इसके बाद कढ़ाही को फिर से गैस पर रख दें और घी गर्म कर लेंं।
  • फिर इसमें आटा डालकर धीमी आंच पर भून लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आटा बिल्कुल जले नहीं। इसलिए आप आटे को लगातार चलाती रहें। 
  • जब आटा हल्का गर्म हो जाए तो इसमें सूजी, गोंद, काजू, बादाम और तरबूज के बीज, नारियल आदि को डाल दें और कुछ देर बाद गैस बंद कर दें। (सूजी के लड्डू)
  • फिर इस मिश्रण को कढ़ाही से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसमें पिसी हुई चीनी को मिक्स करें और गोल-गोल लड्डू बना लें।
  • इस तरह से आपके गोंद के लड्डू के बनकर तैयार है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।