CM भगवंत मान का संगरूर दौरा, बोले- पराली को न जलाएं, फसलों में ऐसे बचाएं बिजली-पानी

  1. Home
  2. पंजाब

CM भगवंत मान का संगरूर दौरा, बोले- पराली को न जलाएं, फसलों में ऐसे बचाएं बिजली-पानी

CM भगवंत मान का संगरूर दौरा, बोले- पराली को न जलाएं, फसलों में ऐसे बचाएं बिजली-पानी

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने गुरुवार को संगरूर का दौरा किया।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने गुरुवार को संगरूर का दौरा किया। इस दौरान सीएम मान ने एक कार्यक्रम के दौरान लोगों से मुलाकात की। सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली और लोगों को जागरूक किया। साथ ही साथ फसलों के लिए मिलने वाले पानी के बारे में भी बात की।

नहरों के बारे में की बात

जानकारी के मुताबिक सीएम मान ने इस दौरान कहा कि सरहिंद चोए को सरकार की ओर से दोबारा खड़ा किया जाएगा। नहरों के किनारों को फसल आने से पहले मजबूत किया जाएगा, जिससे बाढ़ में कोई नुकसान न हो।

कार्यक्रम के दौरान सीएम बोले कि पछली बार हमने समय से पूरी तैयारी कर ली थी, जिससे घग्गर में नुकसान से बच गए। इस दौरान उन्होंने राज्य में पूर्व की सरकारों पर निशाना भी साधा।

किसानों से की ये अपील

इलाके में अपने दौरे के वक्त सीएम मान ने कहा कि यहां आते वक्त कई जगह उन्हें गेहूं की नाड़ में आग लगी हुई देखी। उन्होंने लोगों से अपील की कि गेहूं की नाड़ में आग न लगाएं।

इससे पर्यावरण में प्रदूषण फैलता है। हमारे साथ हमारों की जान के लिए खतरा बढ़ता है। उन्होंने कहा कि जीरी की फसल में अभी वक्त है, इसलिए नाड़ अपने आप सूख जाएगी। इस मौके पर सीएम ने जल प्रदूषण करने वाली फैक्ट्रियों का भी उदाहरण दिया।

इन फसलों के इस्तेमाल को किया प्रेरित

संगरूर में कार्यक्रम के दौरान सीएम भगवंत मान ने फसलों की उन्नत किस्मों के बारे में भी किसानों को जानकारी दी। उन्होंने कई पूसा-144 की फसल के अलावा पीआर-126/127/129 का इस्तेमाल करें। ये फसल सिर्फ 93 दिन में तैयार हो जाती है।

सीएम ने कहा कि इस फसल में पराली भी काभी कम होती है। साथ ही बिजली पानी की भी बचत होती है। सीएम मान ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जिन फसलों के दाम घटाए गए हैं, उनके शेष पैसे पंजाब सरकार दे रही है। साथ ही कहा कि बात-बात पर धरना प्रदर्शन न करें।