यूपी में पौधरोपण अभियान का लक्ष्य पूरा, एक दिन में रोपे गए 25.51 करोड़ पौधे,

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

यूपी में पौधरोपण अभियान का लक्ष्य पूरा, एक दिन में रोपे गए 25.51 करोड़ पौधे,

यूपी में पौधरोपण अभियान का लक्ष्य पूरा, एक दिन में रोपे गए 25.51 करोड़ पौधे,


पब्लिक न्यूज डेस्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ‘एक व्यक्ति, एक पौधा’ अभियान रविवार को जनांदोलन बन गया। लोग जुड़ते गए और कारवां बनता गया की तर्ज पर शाम तक प्रदेश में 25 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य पूरा हो गया। देर शाम तक प्रदेश में कुल 25.51 करोड़ पौधे रोपे जा चुके थे। अभियान की अगुआई करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने झांसी तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुलतानपुर जिले में पौधे रोपे। इसी के साथ योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में 100 करोड़ पौधे रोपने का कीर्तिमान भी बनाया। वन विभाग की ओर से गंगा व 80 सहायक नदियों के किनारे 1.30 करोड़ से अधिक पौधारोपित हुए। वहीं, एक्सप्रेस-वे, राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों को हरा-भरा करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर पौधा लगाए गए हैं।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पौधारोपण जनांदोलन 2021 के तहत झांसी जिले में पहुज नदी पर स्थित सिमरैधा डैम के पास स्मृति वाटिका में हरीशंकरी का पौधा रोपा और सहजन के पौधे बांटे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हरीशंकरी का पौधा रोपा। उन्होंने पंचवटी, नक्षत्र व नवग्रह वाटिका में भी एक-एक पौधा रोपा। बड़ाडाड़ ब्लाक की बल्दीराय तहसील में देव स्थान के पास स्थित विरासत वृक्ष ‘बरगद’ की पूजा करके परिक्रमा की। सीएम योगी ने अमरूद, महुआ व हरसिंगार आदि पौधे भी बांटे। वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

पांच साल में 100 करोड़ पौधारोपण 
वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने बताया कि योगी सरकार के अब तक के कार्यकाल में 100 करोड़ पौधे रोपे जा चुके हैं। हर साल लक्ष्य निरंतर बढ़ता गया। वर्ष 2017 में 5.71 करोड़, 2018 में 11.77 करोड़, 2019 में 22.59 करोड़, 2020 में 25.87 करोड़ पौधे रोपे गए। वर्ष 2021 में 30 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य तय किया गया है जिसमें से 25.51 करोड़ पौधे रविवार को रोपे गए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।