हरियाणा: पुलिसकर्मियों को लगाने होंगे बॉडी वॉर्न कैमरा, रिश्वत और दुर्व्यवहार पर लगेगी रोक

  1. Home
  2. हरियाणा

हरियाणा: पुलिसकर्मियों को लगाने होंगे बॉडी वॉर्न कैमरा, रिश्वत और दुर्व्यवहार पर लगेगी रोक

हरियाणा: पुलिसकर्मियों को लगाने होंगे बॉडी वॉर्न कैमरा, रिश्वत और दुर्व्यवहार पर लगेगी रोक


पानीपत। अंबाला पुलिसकर्मियोें के पास अब जल्द ही बॉडी वॉर्न (शरीर पर लगाने वाला) कैमरा होगा। दो हफ्ते के भीतर यह नए कैमरा मिल जाएंगे जिनकी संख्या करीब 60 होगी। कैमरों का सबसे बड़ा फायदा कर्मचारियों को होगा। चूंकि चेकिंग के दौरान कोई भी व्यक्ति पुलिस की कार्यशौली पर सवाल नहीं उठा पाएगा। ऐसे में यह कैमरा पूरी तरह से सच्चाई से पर्दा खोलेंगे। यह कैमरा नई तकनीक के होंगे। बता दें कि ढाई साल पहले विभाग को 36 कैमरा मिले थे। इनमें करीब 20 कैमरा खराब हो गए थे। बताया जा रहा है 60 नए बॉडी वॉर्न कैमरा खरीदने के बाद पुलिस को कैमरा लगाना अनिवार्य हो जाएगा। अगर चेकिंग के दौरान कर्मचारी के पास कैमरा दिखाई नहीं दिया तो उसे लिखित में स्पष्टीकरण देना होगा। 

बॉडी वॉर्न कैमरा का यह होगा फायदा

अकसर पुलिस पर लोग रिश्वत लेने या फिर मारपीट का झूठा आरोप लगा देते हैं। लेकिन कैमरे के बाद इस तरह के आरोप नहीं लग सकेंगे। साथ ही पुलिसकर्मियों के व्यवहार पर भी नजर रखी जा सकेगी। यही नहीं, इन कैमरों से जवान भीड़भाड़ वाले इलाकों की सुरक्षा पर नजर रख सकेंगे। ऐसी व्यवस्था उन इलाकों की सुरक्षा के लिए की गई है जहां अभी तक पुलिस की गाड़ियां नही जा पाती हैं। इसके लिए सिपाहियों के कंधों पर बॉडी वॉर्न कैमरा लगाया जाएगा। इससे चालान काटने, गाड़ियों की जांच के दौरान या अन्य किसी भी विवाद की स्थिति में कैमरे की मदद से पता चल जाएगा कि गलती किसकी है।

नई तकनीक युक्त बॉडी वॉर्न कैमरा जवानों के कंधों पर रहेंगे और यह कैमरे वाई फाई की सुविधा युक्त होंगे। ताकि इनकी रिकॉर्डिंग दूर स्थित डीवीआर में हो सके। इसके साथ ही इन कैमरों में वॉयस रिकॉर्डिंग की सुविधा भी होगी जिससे यह मालूम पड़ सके कि गलती किसकी है और दुर्व्यवहार किसने किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।