दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

  1. Home
  2. विदेश

दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट

दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट


विदेश। दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के एक नए वैरिएंट का पता लगाया है। नेशनल इंस्टीट्यूट फार कम्युनिकेबल डिजीज (National Institute for Communicable Diseases, NICD) ने गुरुवार को बताया कि वैज्ञानिक दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस नए कोरोना वैरिएंट के संभावित प्रभावों को समझने के लिए काम कर रहे हैं। एनआईसीडी ने कहा कि जीनोमिक सीक्वेंसिंग के बाद वेरिएंट बी 1.1.529 के 22 मामले दर्ज किए गए हैं।

समाचार एजेंसी रायटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि फि‍लहाल सीमित आंकड़े मिले हैं। विशेषज्ञ नए वैरिएंट को समझने के लिए सभी स्थापित निगरानी प्रणालियों के साथ काम कर रहे हैं। इससे पहले भी दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के वैरिएंट पाए जा चुके हैं। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले कोरोना के बीटा वैरिएंट का पता चला था। कोरोना का बीटा वैरिएंट विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) की ओर से लेबल आफ कंसर्न में शामिल किया जा चुका है।

लेबल आफ कंसर्न (Labelled of Concern) में शामिल किए जाने का मतलब है कि वायरस के वैरिएंट के अत्‍यधिक संक्रामक होने के प्रमाण हैं। यही नहीं ऐसे वैरिएंट के खिलाफ टीके भी अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। यही नहीं इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में एक और वैरिएंट सी.1.2 का पता लगाया गया था। हालांकि इस वैरिएंट की संक्रामकता खतरनाक माने जा रहे डेल्टा वैरिएंट से कम है।

वहीं दूसरी ओर ब्रिटिश विशेषज्ञों ने एक नए कोविड वेरिएंट बोत्सवाना को लेकर चेतावनी जारी की है। कोरोना के बोत्सवाना वैरिएंट को अभी तक वायरस का सबसे म्यूटेंटड वर्जन बताया जा रहा है। डेली मेल की रिपोर्ट के हवाले से समाचार एजेंसी आइएएनएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अब तक इस नए स्ट्रेन के केवल 10 मामलों का पता चला है। इसको एनयू वैरिएंट नाम दिया गया है। इससे पहले इसे तीन देशों में देखा जा चुका है। आशंका है कि यह वैरिएंट ज्‍यादा संक्रामक है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि बोत्सवाना वेरिएंट के 32 नए म्यूटेंट बन गए हैं जो काफी खतरनाक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बोत्सवाना वेरिएंट तेजी से फैलने वाला और टीका प्रतिरोधी है। इसके स्पाइक प्रोटीन में किसी भी अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्‍यादा म्यूटेशन होते हैं। वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि इस वेरिएंट का वैज्ञानिक नाम बी.1.1.529 है जो डेल्टा स्ट्रेन समेत अन्य किसी भी दूसरे वेरिएंट के मुकाबले हालात को बदतर बनाने की क्षमता रखता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।