शहीद बचन सिंह के नये स्मारक का अनावरण

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुजफ्फरनगर

शहीद बचन सिंह के नये स्मारक का अनावरण

शहीद बचन सिंह के नये स्मारक का अनावरण


मुजफ्फरनगर। पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध में देश की आन की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद जवान बचन सिंह का नया स्मारक बनाया गया है। परिवार ने बचन सिंह की शहादत को जीवंत बनाने के लिए यह स्मारक निर्मित कराया है।

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने नये स्मारक का अनावरण किया। यहां पर शहीद बचन सिंह की नई प्रतिमा भी स्थापित कराई गई है। इस दौरान उनकी बटालियन के जवान और परिजन के साथ ही उनके गांव के लोग भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि 1999 में पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के कारगिल में घुसपैठ करते हुए भारत को चुनौती पेश की थी। कारगिल युद्ध में विभिन्न चुनौतियों के बावजूद भी भारतीय सेना के जवानों ने अदम्य साहस का परिचय दिया और पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी। इस युद्ध में द्वितीय राजपूताना राइफल्स के लांसनायक गांव पचेंडा कला निवासी बचन सिंह पुत्र महावीर सिंह ने भी अपनी बटालियन के साथ भाग लिया था। उनकी बटालियन को तोलोलिंग पहाड़ी पर कब्जे का आदेश दिया गया था। इस लड़ाई में भारतीय सेना ने पहाड़ी पर कब्जा कर लिया, लेकिन बचन सिंह शहीद गये। 13 जून 1999 को उन्होंने पाकिस्तान के सैनिकों को खदेड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। उनकी शहादत के बाद शहर के रेलवे रोड पर जिला प्रशासन द्वारा उनकी प्रतिमा की स्थापना कराई गई थी। इस प्रतिमा का अनावरण उनके पिता महावीर सिंह, तत्कालीन केंद्रीय मंत्री अजित सिंह और पद्म विभूषण स्वामी कल्याणदेव ने किया था। बचन सिंह के पुत्र हितेश कुमार ने भी भारतीय सेना ज्वाइन की और वर्तमान में वह अपने पिता की ही द्वितीय राजपूताना राइफल्स में बतौर कैप्टन सेवा दे रहे हैं। हितेश ने बताया कि उनका सपना था कि वह अपने पिता का भव्य स्मारक बनावाये और यह सपना उन्होंने परिवार के साथ मिलकर पूरा करने का काम किया है। आज शहीद बचन सिंह के नये स्मारक का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान ने किया। इस दौरान सेना के जवान, रिटायर्ड सैनिक, परिवार के लोग, रिश्तेदार और पचेंडा गांव के लोग मौजूद रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।