13 साल की उम्र में उठाया शादी का बोझ, अब नायला अमीन के नाम पर अमेरीका में बनेगा कानून

  1. Home
  2. विदेश

13 साल की उम्र में उठाया शादी का बोझ, अब नायला अमीन के नाम पर अमेरीका में बनेगा कानून

13 साल की उम्र में उठाया शादी का बोझ, अब नायला अमीन के नाम पर अमेरीका में बनेगा कानून


पब्लिक न्यूज डेस्क। पाकिस्तान में जन्म लेने वाली नायला अमीन की शादी उस समय कर दी गई जब वह केवल 13 साल की थी, इस उम्र में बाल वधू बनना नायला के लिए आसान नहीं था। लेकिन अब 31 साल की हो चुकी नायला अमीन के नाम पर एक कानून बनने जा रहा है जो न्यूयॉर्क राज्य में इस प्रथा पर प्रतिबंध लगाएगा। अमेरिकी सरकार के एंड्रयू कुओमो ने हाल ही में न्यूयॉर्क में शादी की सहमति की उम्र को बढ़ाकर 18 करने के लिए कानून में एक बिल पर हस्ताक्षर किए है। जिसे 'Naila's Law' कहा जाएगा।

क्या है बाल विवाह
बाल विवाह तब होता है जब 18 वर्ष से कम उम्र के किसी व्यक्ति की कानूनी रूप से वयस्क से शादी की जाती है। ऐसे में नाबालिग लड़कों की तुलना में लड़कियां अधिक शिकार होती है। इसका बड़ा कारण परिवारों का सामाजिक आर्थिक रूप से कमजोर होना है। परिवार अपने आर्थिक बोझ को कम करना चाहता है या शादी पैसों के लिए की जाती है। ऐसी शादियों के पीछे धार्मिक और सांस्कृतिक कारण भी होते हैं।

बता दें कि 44 अमेरिकी राज्यों में अभी भी 18 साल से पहले शादी की अनुमति है। एंड्रयू कुओमो सरकार ने 2017 में न्यूयॉर्क में इस कानून पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद शादी के लिए उम्र 14 से बढ़ाकर 18 कर दी गई है, लेकिन 17 साल के बच्चों की शादी माता-पिता की सहमति से की जा सकती है। इस बिल पर हस्ताक्षर कर के बाल विवाह पर प्रतिबंध लगाने वाला न्यूयॉर्क छठा राज्य बन गया है।

कौन है नायला अमीन
बता दें कि नायला अमीन एक कार्यकर्ता हैं जो अमेरिका में रहती हैं। उन्होंने बाल विवाह पीड़ितों की मदद करने के लिए नायला अमीन फाउंडेशन की बी शुरूआत की और कई वर्षों से यू.एस. में इसे समाप्त करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। नायला ने 2018 में भी न्यूजर्सी में शादी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तक कराने में मदद की, ऐसा करने वाला वह दूसरा राज्य बन गया। अमीन लॉन्ग आइलैंड के ब्रेंटवुड में न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा सदस्य फिलिप रामोस के कार्यालय गई और उन्हें अपने बाल वधू होने के बारे में बताया।

नायला की कहानी ने मेरे दिल को छू लिया
रामोस ने बताया कि इस कहानी ने मेरे दिल को छू लिया और मुझे बाल विवाह को गैरकानूनी बनाने के लिए प्रेरित किया। नायला अमीन ने कहा कि मैंने अपनी कहानी के साथ न्यूयॉर्क राज्य के हर विधानसभा सदस्य और हर सीनेटर को ईमेल किया और कहा कि कृपया इस बिल का समर्थन करें। लगभग 150 विधानसभा सदस्य थे और इसमें मुझे कई दिन लगे, मैंने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि हम अब अपने बच्चों के साथ ऐसा नहीं होने दे सकते। अमीन का कहना है कि यह केवल शुरुआत है, क्योंकि उनका लक्ष्य अभी 50 राज्यों में बाल विवाह को समाप्त करना है।

नायला अमीन की कहानी
जानकारी के अनुसार, नायला अमीन की 13 साल की उम्र में ही पाकिस्तान में अपने चचेरे भाई से 8 साल की उम्र में सगाई हो गई थी और पांच साल बाद पारंपरिक इस्लामी तरीके से निकाह कर दिया गया था।अपनी शादी के दौरान अमीन लगातार डर में रहती थी, खुद को फर्श पर गिरी हुई पाती थी क्योंकि वह दिन रात पिटाई या बलात्कार के बारे में सोचती रहती थी। उसके पिता ने शादी को वैध बनाने के लिए अमेरिकी पति-पत्नी के लिए वीजा का आवेदन किया, ताकि नायला का पति तारिक अमेरिकी नागरिक बन सके। लगभग एक साल बाद वह अमेरिका आ गई आई लेकिन यहा पर उसके साथ काफी दुर्व्यवहार हुआ उसे मारा पीटा गया।

मेरी जान तो बच गई लेकिन सभी मेरी तरह खुश किस्मत नहीं होते
जिसके बाद नायला अमीन को चाइल्ड प्रोटेक्टिव सर्विसेज ने ले लिया, बाद में वह भाग गई और घर लौट आई। बाद में उसे अमेरिकी दूतावास ने बचाया और उसे वापस न्यूयॉर्क लाया गया, इसके बाद उसे तारिक से आजाद मिली और उसकी शादी रद्द कर दी गई। नायला ने बताया कि यू.एस. में फोस्टर केयर सिस्टम का वार्ड के कारण उसकी जान बची, लेकिन सभी उसके जैसे खुश किस्मत नहीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।