वाराणसी एयरपोर्ट सुरक्षा की कमान संभालेंगे सिंबा और सिया,

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

वाराणसी एयरपोर्ट सुरक्षा की कमान संभालेंगे सिंबा और सिया,

वाराणसी एयरपोर्ट सुरक्षा की कमान संभालेंगे सिंबा और सिया,


पब्लिक न्यूज डेस्क। बाबतपुर एयरपोर्ट पर तैनात ​स्निफर डाग जिमी और जानी रिटायर्ड हो चुके हैं। इनके जगह अब सुरक्षा की जिम्मेदारी सिंबा और सिया की होगी। दोनों नये श्वान की रांची में ट्रेनिंग पुरी होने के बाद आज इनको वाराणसी एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ टीम को सौंपा गया। वहीं जिमी और जानी को सोमवार को ही रिटायर्ड कर दिया गया था, वहीं जिमी ने बुधवार को ही दम तोड़ दिया। कार्यकाल पूरा होने के बाद अस्‍पताल में इलाज के दौरान बुधवार को जिमी की मौत हो गई थी। वहीं जॉनी को एयरपोर्ट पर तैनात चिकित्‍सक गोद लेने के इच्‍छुक हैं।

10 वर्षों से सुरक्षा की संभाल रहे थे कमान 

लेब्राडोर प्रजाति के बेहद शांत और चतुर दिखने वाले जिमी और जानी की तैनाती 2012 से ही एयरपोर्ट पर है। दोनों 6 माह के थे तब ही पंचकूला, हरियाणा से दोनों को ख़रीदा गया था। पंचकूला में स्थित आईटीबीपी के एंटीसीडी (नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फार डाग) में रहकर 6 माह तक राजेश पांडेय ने उसको प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के बाद 2011 से ही जिमी और जानी की तैनाती वाराणसी एयरपोर्ट कर दी गयी थी।

लगा देते थे जान की बाजी, निदेशक ने किया था सम्मानित 

सुरक्षा में तैनात जिमी और जानी को किसी भी समय एयरपोर्ट पर संदिग्ध व्यक्ति व वस्तु मिलने की सूचना पर तत्काल वहां पहुंचाया जाता था। इनके अंदर किसी विस्फोटक सामग्री के जांचने की क्षमता इतनी अधिक थी कि चंद मिनट में ही यह कंफर्म कर देते थे कि लावारिश वस्तु में कोई विस्फोटक है या नहीं। अक्सर ही विस्फोटक सामग्रियों को छुपा कर इनकी परीक्षा भी ली जाती थी। हालांकि अब एयरपोर्ट पर हाईटेक मशीनें आ गयी हैं फिर भी प्राथमिक जांच जिमी और जानी द्वारा ही किया जाता था। इसी साल एयरपोर्ट पर गणतंत्र दिवस पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में जिमी और जानी को एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप माथुर ने सम्मानित किया था।

जानी को दुलारते हुए प्रियंका गांधी की फोटो हुई थी वायरल 

इसी साल फरवरी माह में वाराणसी आगमन के दौरान कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने जानी को दुलारा था। शहर से वापस लौटकर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद विमान में बैठने के लिये जाते समय एसएचए (सिक्योरिटी होल्ड एरिया) में जानी प्रियंका गांधी के पास पहुंच गया। पास में आये श्वान को देखकर प्रियंका गांधी जानी का दुलारने लगी थी। उस समय वहां मौजूद लोगों ने फोटो भी बना लिया था जो इंटरनेट मीडिया पर कई दिनों तक चर्चा में रहा।

सवा करोड़ के बंगले में रहेंगे सिंबा और सिया 

सिंबा और सिया के रहने के लिये एयरपोर्ट पर सवा करोड़ का कैनल (कुत्तों के रहने वाला घर) बनवाया गया है। इसमें ए.सी. के साथ ही अन्य सभी प्रकार की आवश्यक सुविधायें मौजूद रहेंगी। समय-समय पर दोनों का मेडिकल जांच भी किया जायेगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।