Sudan Conflict: सूडान में फंसे भारतीयों की स्थिति को लेकर PM मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

  1. Home
  2. देश

Sudan Conflict: सूडान में फंसे भारतीयों की स्थिति को लेकर PM मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

Sudan Conflict: सूडान में फंसे भारतीयों की स्थिति को लेकर PM मोदी करेंगे हाई लेवल मीटिंग

सूडान संघर्ष के बीच वहां फंसे भारतीय नागरिकों की स्थिति के बारे


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। सूडान संघर्ष के बीच वहां फंसे भारतीय नागरिकों की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए पीएम मोदी आज एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। बताया जा रहा है कि सूडान की राजधानी खार्तूम में 4 हजार से अधिक भारतीय फंसे हुए हैं। उच्च स्तरीय बैठक में पीएम मोदी के अलावा विदेश मंत्री जयशंकर, सचिव सीपीवी औसाफ सईद और क्षेत्र (खाड़ी देशों) के महत्वपूर्ण राजदूत शामिल होंगे।

सूडान पिछले एक हफ्ते से देश की सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच हिंसक संघर्ष से जूझ रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जारी हिंसक संघर्ष में अब तक 200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। राजधानी समेत अन्य इलाकों में ताबड़तोड़ गालीबारी के कारण वहां फंसे भारतीयों को भोजन, पानी, दवाओं और बिजली की कमी का सामना करना पड़ रहा है। कम से कम 50 लाख लोग घरों में शरण लिए हुए हैं।

विदेश मंत्री बोले- हम फंसे हुए भारतीयों के संपर्क में हैं

विदेश मंत्री (ईएएम) एस जयशंकर ने कहा कि सरकार सूडान में फंसे भारतीयों के साथ लगातार संपर्क में है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सूडान में स्थिति तनावपूर्ण है। मंत्रालय वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर काम करने समेत भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नई दिल्ली संबंधित देशों के साथ संपर्क में रहने के अलावा घटनाक्रम पर कड़ी नजर रख रही है। उन्होंने कहा कि कोई भी निकासी योजना जमीनी स्थिति पर निर्भर करेगी। बता दें कि बुधवार को सरकार के सूत्रों ने कहा कि हिंसा प्रभावित सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत अमेरिका, ब्रिटेन और सऊदी अरब समेत विभिन्न देशों के साथ निकटता से समन्वय कर रहा है।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर पहले ही भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर ध्यान देने के साथ हिंसा प्रभावित सूडान में जमीनी स्थिति पर सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र के अपने समकक्षों से बात कर चुके हैं। भारतीय दूतावास ने 16 अप्रैल को कहा कि सूडान में काम करने वाले एक भारतीय नागरिक की गोली लगने से मौत हो गई थी।