भारत और मालदीव के बीच संबंध बिगड़ता जा रहा है, टिप्पणी करने का असर मालदीव पर उलटा पड़ गया?

  1. Home
  2. देश

भारत और मालदीव के बीच संबंध बिगड़ता जा रहा है, टिप्पणी करने का असर मालदीव पर उलटा पड़ गया?

भारत और मालदीव के बीच संबंध बिगड़ता जा रहा है, टिप्पणी करने का असर मालदीव पर उलटा पड़ गया?

मालदीव को भारत से पंगा लेना भारी पड़ रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ


पब्लिक न्यूज़ डेस्क- मालदीव को भारत से पंगा लेना भारी पड़ रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद सोशल मीडिया पर बायकॉट मालदीव ट्रेंड करने लगा। अब भारतीय मालदीव की यात्रा को कैंसिल दे रहे हैं और छुट्टी पर लक्षद्वीप जाने की सोच रहे हैं। इसी क्रम में भारतीय ट्रैवल कंपनियों ने भी मालदीव की हवाई बुकिंग को रद्द कर दिया। इस मामले में भारत सरकार भी काफी सख्त है और उन्होंने मालदीव के उच्चायुक्त को तलब किया है।x

भारत सरकार ने दिल्ली में स्थिति मालदीव के उच्चायुक्त इब्राहिम साहिब को तलब किया। इस पर हाई कमिश्नर दिल्ली के साउथ ब्लॉक में स्थित विदेश मंत्रालय (MEA) पहुंचे और अपनी सफाई पेश की। वे विदेश मंत्रालय में थोड़ी देर रुकने के बाद वापस चले गए। पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर केंद्र सरकार ने मालदीव के हाई कमिश्नर को बुलाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद यह विवाद शुरू हुआ था। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें शेयर कर भारतीयों से लक्षद्वीप घूमने की अपील की थी। इस पर मालदीव की एक महिला मंत्री मरियम शिउना ने उनके पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी। इसके बाद यह मामला तूल पकड़ लिया और सोशल मीडिया पर मालदीव के खिलाफ मुहिम छिड़ गई। अंत में मंत्री को अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ा।

इस मामले को लेकर माले में स्थिति भारतीय उच्चायुक्त ने मालदीव के सामने भी आपत्ति जताई थी। इस पर मालदीव की मोहम्मद मुइज्जू सरकार ने एक्शन लेते हुए पीएम मोदी पर टिप्पणी करने वाली मंत्री मरियम शिउना को सस्पेंड कर दिया। उनके साथ मालशा शरीफ और महजूम माजिद को भी मंत्री पद से हटा दिया गया। इसे लेकर मालदीव ने अपने बयान में कहा कि यह उनकी निजी राय है, इससे सरकार को कोई वास्ता नहीं है।