G20 Summit के बीच से PM मोदी का भूकंप प्रभावित मोरक्को को ये संदेश

  1. Home
  2. देश

G20 Summit के बीच से PM मोदी का भूकंप प्रभावित मोरक्को को ये संदेश

G20 Summit के बीच से PM मोदी का भूकंप प्रभावित मोरक्को को ये संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मोरक्को में आए भूकंप


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मोरक्को में आए भूकंप से जानमाल के भारी नुकसान पर दुख जताया है। पीएम ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर उन लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की, जिन्होंने इस आपदा में अपनों को खो दिया है। कहा है कि भारत मोरक्को को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है।

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा कि मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। उन्होंने कहा कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को के साथ खड़ा है। हर संभव सहायता को तैयार है।

सबसे ज्यादा मौतें पहाड़ी इलाकों में

बता दें कि शुक्रवार देर रात मोरक्को के हाई एटलस पहाड़ों पर एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें कम से कम 296 लोगों की मौत हो गई। कई इमारतें नष्ट हो गई हैं और प्रमुख शहरों में रहने वाले लोगों को अपने घरों से भागना पड़ा। देश के आंतरिक मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यह संख्या प्रारंभिक मौत का आंकड़ा है। 153 लोग घायल हैं। एक स्थानीय अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि ज्यादातर मौतें पहाड़ी इलाकों में हुईं, जहां राहत पहुंचना मुश्किल था।

कई ऐतिहासिक इमारतें भी ढह गईं

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप के केंद्र के पास बड़े शहर माराकेच के निवासियों ने कहा कि पुराने शहर में कई इमारतें ढह गई हैं, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल हैं। यहां स्थानीय मीडिया में गिरी हुई मस्जिद की मीनार और क्षतिग्रस्त कारों पर पड़े मलबे की तस्वीरें दिखाई गई हैं।