गुजरात में CM रहते इस मास्टरप्लान से कामयाब हुए थे PM मोदी, खुद बताया सफलता सीक्रेट

  1. Home
  2. देश

गुजरात में CM रहते इस मास्टरप्लान से कामयाब हुए थे PM मोदी, खुद बताया सफलता सीक्रेट

गुजरात में CM रहते इस मास्टरप्लान से कामयाब हुए थे PM मोदी, खुद बताया सफलता सीक्रेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को संबोधित करते हुए


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को संबोधित करते हुए अपनी सफलता का सीक्रेट बताया है। उन्होंने कहा कि गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए मैंने मास्टरप्लान बनाया था, जिसे फॉलो करते हुए मैं कामयाब हुआ था। उन्होंने ये भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी की जो मूलभूत शक्ति है, वह उसका कार्यकर्ता है और कार्यकर्ता एक ऐसा पद है जो जीवन भर हमारे साथ रहता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तब मैंने कार्यशैली बनाई थी। इसका मुझे बड़ा फायदा होता था। मैं हर वर्ष एक विषय तय करता था। जैसे मैंने गर्ल चाइल्ड एजुकेशन का विषय चुना तो पुलिस विभाग, होमगार्ड और डॉक्टर सभी को अपने काम के अतिरिक्त कुछ समय इस पर भी काम करना होता था। जब पूरी शक्ति लगती थी तो बहुत बड़ी सफलता मिलती थी।

बोले- मुझे ऐसे मिलती थी राज्य के ग्रास रूट लेवल की जानकारी

उन्होंने कहा कि मेरा एक अनुभव रहा है, मेरा एक संगठन का व्यक्ति था, उसके कारण मुझे राज्य की ग्रास रूट लेवल की जानकारी जल्दी मिलती थी और जब मैं उन बातों को अफसरों के सामने रखता था तो अफसरों को आश्यर्च ​होता था। इससे वह हमेशा अर्लट रहते थे। आपको भी अपने जिले की हर जानकारी लगातार मिलती रहेगी तो वह आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ा सकती है।

क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम संगठन में विश्वास करते हैं, हम संस्कारों में विश्वास करते हैं, हम समर्पण में विश्वास करते हैं और हम सामूहिकता के मूल्यों के साथ सामूहिक जिम्मेदारी के साथ आगे बढ़ते हैं और जो जिम्मेदारी मिले उसके लिए निरंतर अपनी योग्यता और अपना कौशल बढ़ाते जाएं।

उन्होंने कहा कि जो भी जिम्मेदारी मिले हमें अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए…एक दूसरे से सीखना चाहिए..व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े रहना चाहिए और एक दूसरे के संपर्क में रहना चाहिए और आपके क्षेत्र में क्या हो रहा है इसकी जानकारी एक दूसरे को जरूर देनी चाहिए।

पीएम ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती शिखर पर जितनी है उससे ज्यादा नींव पर होती है। हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं की नींव जितनी मजबूत होगी, उतना ही हम हर पल लोकतंत्र में रह सकेंगे। हमें अधिकतम जन समर्थन मिलेगा और हम नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे।