PM Modi आज AIIMS गुवाहाटी में तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का करेंगे उद्घाटन

  1. Home
  2. देश

PM Modi आज AIIMS गुवाहाटी में तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का करेंगे उद्घाटन

PM Modi आज AIIMS गुवाहाटी में तीन अन्य मेडिकल कॉलेज का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम में एम्स गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम में एम्स गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। AIIMS गुवाहाटी की आधारशिला मई 2017 में पीएम मोदी ने ही रखी थी। AIIMS गुवाहाटी को 1120 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी असम में 14,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब 12 बजे AIIMS गुवाहाटी पहुंचेंगे और इसके नवनिर्मित परिसर का निरीक्षण करेंगे। कुछ देर बाद में एक सार्वजनिक समारोह में पीएम मोदी AIIMS गुवाहाटी और तीन अन्य मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएम मोदी असम एडवांस्ड हेल्थ केयर इनोवेशन इंस्टीट्यूट (AAHII) की आधारशिला भी रखेंगे और पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) कार्ड वितरित करके ‘आपके द्वार आयुष्मान’ अभियान शुरू करेंगे।

गुवाहाटी हाईकोर्ट के प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम में भी होंगे शामिल

दोपहर लगभग 2:15 बजे प्रधानमंत्री गुवाहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जयंती समारोह के कार्यक्रम में भाग लेंगे। शाम करीब 5 बजे प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक समारोह की अध्यक्षता करने के लिए गुवाहाटी के सुरसजाई स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वह 10,000 से अधिक बिहू नर्तकियों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग बिहू कार्यक्रम देखेंगे।

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री नामरूप में 500 टीपीडी मेन्थॉल प्लांट की स्थापना समेत विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसमें पलाशबाड़ी और सुआलकुची को जोड़ने वाली ब्रह्मपुत्र नदी पर पुल की आधारशिला, रंग घर, शिवसागर के सौंदर्यीकरण के लिए शिलान्यास और पांच रेल परियोजनाएं शामिल हैं।

असम में आज मनाया जाएगा रोंगाली बिहू 

असम में रोंगाली बिहू शुक्रवार को मनाया जाएगा। हर साल बोहाग (मध्य अप्रैल) महीने के पहले सप्ताह में मनाया जाने वाला रोंगाली या बोहाग बिहू असमिया नव वर्ष की शुरुआत करता है और समुदाय के बीच व्यापक रूप से मनाया जाता है।

असमिया वर्ष में तीन बार बिहू मनाते हैं, जो खेती के विशिष्ट चक्रों का प्रतीक है – जनवरी में भोगली या माघ बिहू, अप्रैल में बोहाग या रोंगाली बिहू और अक्टूबर में कोंगाली बिहू।