93 साल के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बारे में PM modi ने संसद में किया जिक्र, जानिए क्या कहा ?

  1. Home
  2. देश

93 साल के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बारे में PM modi ने संसद में किया जिक्र, जानिए क्या कहा ?

93 साल के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बारे में PM modi ने संसद में किया जिक्र, जानिए क्या कहा ?

संसद के विशेष सत्र का पहला दिन काफी रोचक रहा


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। संसद के विशेष सत्र का पहला दिन काफी रोचक रहा। पहले दिन संसद के इतिहास के 75 सालों पर चर्चा हुई। पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ ही संसद के विशेष सत्र में चर्चा शुरू हुई। इस दौरान पीएम ने समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बारे में भी चर्चा की। पीएम ने कहा कि आजादी के बाद लगभग साढ़े 7 हजार से अधिसांसदों का अच्छा योगदान संसद में रहा है। लेकिन इनमें एक सांसद ऐसे भी हैं। जो 93 साल के होने के बाद भी अभी तक लोकसभा सदस्य के रूप में अपना योगदान दे रहे हैं। पीएम सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के बारे में चर्चा कर रहे थे।

1930 में हुआ था बर्क का जन्म

93 साल के हो चुके बर्क का जन्म 11 जुलाई 1930 को हुआ था। वे यूपी के संभल में जन्मे हैं। वर्तमान में वे अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी से संभल से ही जीतकर पहुंचे हैं। 2019 से मौजूदा समय में लोकसभा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इससे पहला चुनाव वे 2014 में मायावती की पार्टी बसपा से जीतकर आए थे।

वहीं, पहली बार 1996 में सपा की टिकट पर जीतकर संसद पहुंचे थे। बर्क की बात करें तो विवादों से भी उनका नाता रहा है। एक बार तो इन्होंने वंदे मातरम को ही इस्लाम के खिलाफ बता दिया था। कहा था कि मुस्लिम इसका पालन नहीं कर सकते हैं। दूसरी बार तालिबान के कब्जे को अफगानिस्तान पर सही बताकर भी वे विवादों में आ गए थे। इसकी तुलना उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम से कर दी थी।

7500 से अधिक लोग बन चुके हैं सांसद

वहीं, सत्र के पहले दिन पीएम मोदी ने कहा कि दलित, आदिवासी और महिलाओं का खासा योगदान सदन में देखने को मिला है। यह सदन की गरिमा को लगातार बढ़ा रहा है। महिलाओं का भी सदन की गरिमा को बढ़ाने में खूब योगदान रहा है। अभी तक लगभग 7500 से अधिक लोग सांसद बन चुके हैं। जिनका खासा योगदान सदन में देखने को मिला है। समाज के सभी वर्गों के लोग सदन में आए हैं। सबका योगदान रहा है।