देश को पहली रैपिड रेल Namo Bharat मिली, प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई हरी झंडी

  1. Home
  2. देश

देश को पहली रैपिड रेल Namo Bharat मिली, प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई हरी झंडी

देश को पहली रैपिड रेल Namo Bharat मिली,  प्रधानमंत्री मोदी ने दिखाई हरी झंडी 

देश को पहली रैपिड रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। देश को पहली रैपिड रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई। साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड रेल में सफर भी किया। देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन का नाम ‘Namo Bharat’ रखा गया है। गुरुवार को ही दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का नामकरण किया गया था। कल 21 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से ही लोग इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

कार्यक्रम के अनुसार, आज प्रधानमंत्री रैपिडएक्स स्टेशन पर पहुंचकर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिडएक्स मॉडल, रैपिडएक्स ऐप, मल्टीकार्ड की शुरुआत की। UPI से टिकट खरीदेी। फ्लेटफार्म पर गए और रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखाई। तीसरी रैपिडएक्स में सवार होकर प्रधानमंत्री दुहाई तक जाएंगे। उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन हुआ। इस मौके पर ही रैपिडएक्स ट्रेन को रवाना किया गया।

गाजियाबाद प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के आदेश पुलिस और सेना को दिए हुए थे। धरती, आसमान और पानी के अंदर भी जवानों को तैनात किया गया था। जनसभा में आने वाले लोगों को पानी की बोतल, खाने पीने की सामान, झंडा बैनर आदि अंदर ले जाने की अनुमति नहीं मिली। मोबाइल और पर्स के अलावा कुछ भी ले जाने दिया गया। काला कपड़ा पहनकर आने, काला कपड़ा साथ ले जाने या रूमाल ले जाने पर बैन रहा।

कार्यक्रम में ऐसे रहे सुरक्षा इंतजाम

कार्यक्रम स्थल के ऊपर ड्रोन मंडराते रहे। रैपिडएक्स के 17 किलोमीटर रूट पर और शहरभर की सड़कों पर पुलिस, सेना के जवान, NSG कमांडो और पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रही। करीब 5 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में पहला घेरा SPG का रहा। इसके बाद NSG, फिर पुलिस जवान रहे। बाहर से 50 ACP और CO गाजियाबाद बुलाए गए थे। इनके अलावा खोजी दस्ते, एंटी माइन्स, एंटी सबोटाज, जैमर, ATS, STF, IB के अधिकारी भी तैनात रह। रैपिड रेल के उद्घाटन के करीब 50 हजार लोग साक्षी बने। लोगों को बसों में कार्यक्रम स्थल तक पहुंचाया गया। लोगों के बैठने के लिए 625 फीट की लंबाई और 315 फीट की चौड़ाई में 35 हजार कुर्सियां लगाई गई थीं।

प्रोग्राम में पास के साथ एंट्री मिली

वहीं वाहनों को पास के साथ कार्यक्रम में एंट्री मिली। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को छोड़ सभी मंत्रियों, विधायकों, नेताओं, पुलिस अधिकारियों और मीडियो कर्मियों को पास से एंट्री मिली। सभी के लिए अलग-अलग रंग के पास बनाए गए थे, जो कार की विंडो पर लगाना अनिवार्य रहा। हर पास पर पार्किंग तक जाने के लिए रूट मैप भी बना था। कार्यक्रम स्थल जर्मन हैंगर से ढका था। CCTV कैमरों से निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया था। वहीं 12 पार्किंग प्लेस बनाए गए थे, जहां करीब 3 हजार व्हीकल्स पार्क किए गए थे। कार्यक्रम स्थल के 100 मीटर के दायरे में 8 पार्किंग बनाई गई थीं।

NCRTC की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, लोगों को साहिबाबाद से दुहाई तक रैपिड रेल में सफर करने के लिए 50 रुपये देने पड़ेंगे। न्यूनतम किराया 20 रुपये होगा, लेकिन प्रीमियम कोच में सफर करने के लिए यात्रियों को दोगुना किराया देना होगा। इसका किराया 100 रुपये होगा। वहीं 3 फीट हाइट वाले बच्चे अपने परिजनों के साथ फ्री सफर कर पाएंगे। यात्री को 25 किलो वजन वाला सामान ले जाने की अनुमति मिलेगी। ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच का न्यूनतम किराया 20 रुपये तय किया गया है। इस कोच में गाजियाबाद से गुलधर और दुहाई तक का किराया 20 रुपये होगा। साहिबाबाद से गाजियाबाद तक का किराया 30 रुपये होगा। प्रीमियम कोच का न्यूनतम कराया 40 रुपये है। गाजियाबाद से गुलधर या दुहाई तक के सफर के 40 रुपये लगेंगे। साहिबाबाद से दुहाई तक 80 रुपये और दुहाई डिपो तक 100 रुपये किराया देना होगा। दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक के सफर के लिए स्टैंडर्ड कोच में 50 रुपये और प्रीमियम कोच में 100 रुपये किराया देना होगा।

टिकट खरीदने के 4 विकल्प, 5 स्टेशन 14 वेंडिंग मशीन

NCRTC ने यात्रियों को ट्रेन टिकट खरीदने के 4 विकल्प दिए हैं। लोग मोबाइल ऐप से, कार्ड के जरिए, स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से और स्टेशन पर बने टिकट काउंटर से टिकट ले सकेंगे। साहिबाबाद से दुहाई डिपो स्टेशन तक 5 स्टेशनों पर 14 टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। साहिबाबाद और गाजियाबाद स्टेशन पर 4-4, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन पर 2-2 मशीनें लगाई गई हैं। टिकट ऑनलाइन खरीद सकेंगे। इसके लिए यात्री UPI, Paytm, Rupey कार्ड, मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट कर सकेंगे।

12 मिनट में साहिबाबाद से दुहाई पहुंचाएगी रैपिड रेल

रैपिडएक्स ट्रेन 12 मिनट में साहिबाबाद से दुहाई तक पहुंचाएगी। हर 10 से 15 मिनट के गैप पर ट्रेन मिलेगी। हर स्टेशन पर ट्रेन 30 सेकेंड रुकेगी। 6 कोच वाली इस ट्रेन में 5 स्टैंडर्ड और एक 5 प्रीमियम कोच होगा। अभी 10 जोड़ी ट्रेने हैं। आगे इसकी संख्या बढ़ाकर 13 की जाएगी। रैपिड रेल से दिल्ली और मेरठ को जोड़ा जाएगा। 2 तरह की रैपिड रेल दौड़ेंगी। एक ट्रेन मोदीपुरम से बेगमपुर-प्रतापपुर होते हुए दिल्ली के सराय काले खां जाएगी, जो रैपिड रेल कहलाएगी। दूसरी मोदीपुरम से बेगमपुर होते हुए प्रतापपुर जाएगी, जिसका नाम मेरठ मेट्रो होगा।