मोदी सरकार के नौ साल पर कांग्रेस के नौ सवाल, पूछा- देश में महंगाई, बेरोजगारी पर सवाल

  1. Home
  2. देश

मोदी सरकार के नौ साल पर कांग्रेस के नौ सवाल, पूछा- देश में महंगाई, बेरोजगारी पर सवाल

मोदी सरकार के नौ साल पर कांग्रेस के नौ सवाल, पूछा- देश में महंगाई, बेरोजगारी पर सवाल 

 मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर कांग्रेस ने उनसे 9 सवाल पूछे हैं। कांग्रेस की ओर से अडाणी, किसानों की आय दोगुनी, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दे पर सवाल पूछे गए हैं। कांग्रेस की ओर से ‘9 साल, 9 सवाल’ पर बुकलेट भी जारी किया गया है। पार्टी के सीनियर नेता जयराम रमेश ने बताया कि शनिवार को कांग्रेस देशभर के 35 शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी।

कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर कांग्रेस पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 9 सवाल पूछना चाहती है। हम उसी ‘9 साल 9 सवाल’ के लिए एक दस्तावेज भी जारी कर रहे हैं।

कांग्रेस बोली- राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान और बाद में पूछे थे सवाल
कांग्रेस की ओर से कहा गया कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान और बाद में लगातार ये 9 सवाल उठाए लेकिन आज तक कोई जवाब नहीं मिला। कांग्रेस पार्टी आज PM मोदी से 9 सवाल पूछ रही है। हम चाहते हैं कि इन सवालों पर PM मोदी चुप्पी तोड़ें।

कांग्रेस ने पीएम मोदी से पूछे हैं ये 9 सवाल

1- अर्थव्यवस्था- ऐसा क्यों है कि देश में महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है? क्यों अमीर और अमीर हुए हैं और गरीब और गरीब? सार्वजनिक संपत्तियों को मोदी के मित्रों को क्यों बेचा जा रहा है? आर्थिक विषमताएं क्यों बढ़ रही है?

2- कृषि और किसान- ऐसा क्यों है कि पिछले 9 सालों में भी किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई? काले कृषि कानूनों को रद्द करते समय किसान संगठनों के साथ हुए समझौतों को अभी तक लागू क्यों नहीं किया गया ? MSP की गारंटी क्यों नहीं दी गई ?

3- भ्रष्टाचार / मित्रवाद- ऐसा क्यों है कि अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए LIC और SBI में जमा जनता के खून पसीने की कमाई को दांव पर लगा दिया ? भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात करने वाले प्रधानमंत्री इसपर जवाब क्यों नहीं देते कि अड़ानी की फर्जी कंपनियों में 20 हजार करोड़ किसके हैं ?

4- चीन और राष्ट्रीय सुरक्षा- ऐसा क्यों है कि चीन को लाल आंख दिखाने की बात करने वाले प्रधानमंत्री ने उसे 2020 में क्लीन चिट दे दी, जबकि वह आज भी हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा है ?

5- सामाजिक सद्भाव- ऐसा क्यों है कि चुनावी फायदे के लिए जानबूझकर बंटवारे की राजनीति को हवा दी जा रही है और समाज में डर का माहौल बनाया जा रहा है ?

6- सामाजिक न्याय- ऐसा क्यों है कि महिलाओं, दलितों, SC, ST, OBC और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर प्रधानमंत्री चुप रहते हैं ? वह जाति जनगणना की मांग को क्यों नजरअंदाज कर रहे हैं?

7- लोकतांत्रिक संस्थाएं- ऐसा क्यों है कि विपक्षी दलों और नेताओं के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है? क्यों जनता द्वारा चुनी हुई विपक्षी दलों की कई सरकारें गिराई गई? पिछले 9 सालों में संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थाओं को क्यों कमजोर किया गया ?

8- जनकल्याण की योजनाएं- ऐसा क्यों है कि बजट में कटौती करके मनरेगा जैसी जन कल्याण की योजनाओं को कमजोर किया गया ? गरीब, आदिवासी एवं जरूरतमंदों के सपनों को क्यों कुचला जा रहा है?

9- कोरोना मिसमैनेजमेंट- ऐसा क्यों है कि कोरोना के कारण 40 लाख लोगों की मौत के बाद उनके परिवारों को मुआवजा देने से मना कर दिया गया ? क्यों अचानक लॉकडाउन करके लाखों कामगार साथियों को घर जाने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया ?