Mahadev Betting App: जानें क्यों 20 से ज्यादा बॉलीवुड सेलिब्रिटी हैं ED के रडार पर

  1. Home
  2. देश

Mahadev Betting App: जानें क्यों 20 से ज्यादा बॉलीवुड सेलिब्रिटी हैं ED के रडार पर

Mahadev Betting App: जानें क्यों 20 से ज्यादा बॉलीवुड सेलिब्रिटी हैं ED के रडार पर

कई अभिनेता और बी टाउन सेलेब्स दो कारणों से जांच के दायरे में हैं


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। कई अभिनेता और बी टाउन सेलेब्स दो कारणों से जांच के दायरे में हैं, एक उनमें से कुछ ने सौरभ चंद्राकर की हाई प्रोफाइल शादी में हिस्सा लिया था। और दूसरा, कुछ सेलिब्रिटी ने बहुत ही गोपनीय तरीके से इस गेमिंग एप एप्लिकेशन या इससे जुड़े उत्पादों को प्रमोट किया था। ईडी को संदेह है कि महादेव ऑनलाइन बेटिंग एप के प्रमोशन के लिए मोटी रकम इन सितारों को कैश पेमेंट की गई थी। इसलिए एजेंसी ने कैश पेमेंट कैसे किए गए उसका पता लगाने के लिए बॉलीवुड सेलेब्स को पूछताछ के लिए बुलाया। एजेंसी के सूत्रों की मानें तो कुल मिलाकर 2 दर्जन से ज्यादा की हस्तियां ED के रडार पर हैं।

पिछले कुछ महीनों से महादेव ऑनलाइन गेमिंग एप और सट्टेबाजी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय को कई शिकायतें की गई हैं, यहां तक ​​कि बी-टाउन सेलेब्स भी इन सट्टेबाजों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे थे। महादेव प्रमोटर्स इस इनलिंग बिजनेस में लोगों का एक ग्रुप है। जिसमे सौरभ चंद्राकर, रवि उप्पल जो संयुक्त अरब अमीरात में बैठकर आराम से काम कर रहा हैं और बॉलीवुड सेलेब्स का इस्तेमाल कर उनके साथ जुड़ कर सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन गेमिंग एप्लिकेशन को बढ़ावा देता है।

ईडी के रिमांड पर अलग- अलग राज्यों की पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज की गई थी। जिसके माध्यम से इस रैकेट का खुलासा हुआ। ईडी को संदेह है कि अपराध की आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किया जा रहा है। महादेव ऑनलाइन एप्लिकेशन के दो मुख्य प्रमोटर सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल का नाम सामने आया था । जो एजेंसी के रडार पर है, और दुबई में बैठा हुआ है ।

सौरभ चंद्राकर ने दुबई में आलीशान शादी की और तकरीबन 200 करोड़ रुपए कैश शादी में खर्च किए। जिसका वीडियो भी सामने आया था। तब ED ने इस मामले को तब गंभीरता से लेकर जांच करने का मन बनाया सूत्रों के अनुसार शादी में इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को 142 करोड़ का पेमेंट किया गया था। साथ ही प्राइवेट जेट और होटल बुकिंग की लागत 42 करोड़ थी। ईडी ने इस मामलें में 39 स्थानों पर तलाशी के बाद 417 करोड़ की संपत्ति भी जब्त कर ली थी।

ईड़ी ने की जांच

ईडी की जांच में पता चला कि सौरभ चंद्राकर छत्तीसगढ़ का रहने वाला हैं। बड़ी संख्या में युवाओं को आसानी से पैसा कमाने का लालच देता है। उनके माध्यम से पैनल ऑपरेटरों और बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ताओं को समर्थन देने के लिए बड़ी संख्या में कॉल सेंटर भी बनाए गए थे। इन लोगों की केवाईसी करते हुए कई बेनामी बैंक खाते भी खोले गए हैं। इसमें स्थानीय नेता और नौकरशाह भी शामिल हैं। जिन पर ED की नजर है ।

सुनील दमानी और भाई अनिल दमानी हवाला के पैसे को लोकल नेता और ब्यूरोक्रेट्स तक पहुंचाते है, जिससे इनका व्यापार आसानी से चल सके। जांच में यह भी सामने आया है कि हवाला का पैसा प्रमोटरों के जरिए भारत भेजा जाता है। कोई कानूनी कारवाई न हो उसके लिए पुलिस और संपर्क में शामिल एजेंटों को पैसा दिया जाता है। छत्तीसगढ़ पुलिस के एएसआई चंद्रभूषण वर्मा भी के शामिल होने की खबर आई है।

जांच में सेलेब्स के शामिल होने की खबर

जांच में पता चला कि एएसआई चंद्रभूषण ने पैसे लिए और नेताओं को भी दिए। महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप में कई खेलो को ऑनलाइन शामिल किया गया है जिसमे जैसे पोकर, कार्ड गेम, चांस गेम, क्रिकेट, बैडमिंटन, टेनिस आदि पर ऑनलाइन सट्टेबाजी की जाती है। इस गेम्स को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि मालिकों को पैसे का नुकसान न हो बल्कि मुनाफा ज्यादा हो । जबकि खेलने वाले ऑनलाइन गेम के खिलाड़ियों को पहले कामवाया जाता है बाद में खेल में नुकसान हो जाता है।

अब तक का अनुमान है कि यह अवैध सट्टेबाजी सिंडिकेट 5000 करोड़ का है और पिछले 4 सालो में हवाला के जरिए बड़ी मात्रा में पैसे का लेन देन किया गया है । ED के रडार पर 2 दर्जन से जायदा सेलेब्स है जिनसे एक एक करके पूछताछ की जाएगी । अभी तक श्रद्धा कपूर, रनबीर कपूर,कपिल शर्मा,हीना खान, हुमा कुरैशी को तलब किया गया है।