Karnataka Swearing Ceremony : सिद्धारमैया ने CM और शिवकुमार ने डिप्टी CM पद की ली शपथ, विपक्ष का ‘शक्ति प्रदर्शन’जारी

  1. Home
  2. देश

Karnataka Swearing Ceremony : सिद्धारमैया ने CM और शिवकुमार ने डिप्टी CM पद की ली शपथ, विपक्ष का ‘शक्ति प्रदर्शन’जारी

Karnataka Swearing Ceremony : सिद्धारमैया ने CM और शिवकुमार ने डिप्टी CM पद की ली शपथ, विपक्ष का ‘शक्ति प्रदर्शन’जारी 

 75 साल के कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  75 साल के कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वे दूसरी बार कर्नाटक के सीएम बने हैं। साथ ही प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में राज्यपाल थावरचंद गहलोत सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को उनके पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। यह वही जगह है जहां सिद्धारमैया ने 2013 में शपथ ली थी, जब वे पहली बार मुख्यमंत्री बने थे।

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले यह विपक्षी दलों की एकता का शक्ति प्रदर्शन है। समारोह में विपक्ष के कई दिग्गज नेता पहुंचे हैं। सोनिया गांधी अस्वस्थता के कारण समारोह में नहीं पहुंच सकी हैं। वे इस समय शिमिला में हैं। सीएम-डिप्टी सीएम के साथ 8 विधायक मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं।

7वें नंबर सतीश जारकीहोली ने शपथ ली। तीन बार पहले भी मंत्री बन चुके हैं। चीनी मिल और कई स्कूलों के मालिक हैं। प्रभावशाली नायक समुदाय से आते हैं। 2008 में कांग्रेस के साथ आए।

6ठे नंबर पर एमबी पाटिल ने शपथ ली। कद्दावर लिंगायत नेता हैं। पूर्व मंत्री और पूर्व सांसद रह चुके हैं। पांच बार विधायकी का चुनाव जीता है।

5वें नंबर पर केजे जॉर्ज ने शपथ ली। वे सर्वज्ञनगर से छठी बार विधायक हैं। पूर्व में गृह मंत्री रह चुके हैं। सिद्धारमैया के बेहद करीबी हैं। बंगारप्पा सरकार में शहरी विकास मंत्री रहे हैं। करोड़पति कारोबारी भी हैं।

चौथे नंबर पर केएच मुनियाप्पा ने मंत्री पद की शपथ ली। वे कोलार से सात बार विधायक रहे। वर्तमान में देवनहल्ली से विधायक हैं। करीब 30 साल सांसद रहे। 60 के दशक से राजनीति में सक्रिय हैं।

सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बाद जी परमेश्वर ने मंत्री पद की शपथ ली है। परमेश्वर डिप्टी सीएम के प्रबल दावेदार थे। वे दलित वर्ग से आते हैं।
सिद्धारमैया के बाद डीके शिवकुमार ने उप मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ली।

सबसे पहले राज्यपाल ने सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राज्यपाल ने उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट किया।

ये बनाए गए मंत्री

सिद्धारमैया मंत्रिमंडल में जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकीहोली, मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे, रामलिंगा रेड्डी, बीजेड जमीर अहमद खान को जगह मिली है। कांग्रेस ने जातियों को साधने के लिए बड़ा दांव खेला है।

मंत्रिमंडल में तीन एससी, एक लिंगायत
जी परमेश्वर- (एससी)
केएच मुनियप्पा (एससी)
केजे जॉर्ज (अल्पसंख्यक-ईसाई)
एमबी पाटिल (लिंगायत)
सतीश जारकीहोली (एसटी-वाल्मीकि)
प्रियांक खड़गे (एससी)
रामलिंगा रेड्डी (रेड्डी),
बीजेड जमीर अहमद खान (अल्पसंख्यक-मुस्लिम)