Karnataka Assembly Election 2023 : कर्नाटक की 224 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक 8.26 फीसद हुए मतदान

  1. Home
  2. देश

Karnataka Assembly Election 2023 : कर्नाटक की 224 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक 8.26 फीसद हुए मतदान

Karnataka Assembly Election 2023 : कर्नाटक की 224 सीटों पर वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक 8.26 फीसद हुए मतदान

कर्नाटक की 224 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। कर्नाटक की 224 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। 13 मई को रिजल्ट आएगा। चुनावी मैदान में 2615 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस के बीच कड़ा मुकाबला है। बीजेपी 38 साल का रिवाज तोड़कर सत्ता में वापसी करने को बेताब है, वहीं कांग्रेस भाजपा को बेदखल कर सत्ता पाना चाहती है।

Karnataka Assembly Election 2023 Updates…

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान जारी है। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जगदीश शेट्टार ने वोट डाला। उन्होंने कहा, “भाजपा के खिलाफ लोगों में आक्रोश है। मैंन हमेशा इस क्षेत्र के लोगों के लिए काम किया है। मैंने बहुत बार कहा है कि अगर कोई संगठन संविधान के खिलाफ है तो केंद्र सरकार उसे बैन कर सकती है, यह शक्ति राज्य सरकार के पास नहीं है।”

कर्नाटक बीजेपी के वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा ने कहा कि राज्य भर के लोग कर्नाटक में भाजपा का समर्थन करने के लिए तैयार हैं। हम लगभग 140 सीटें जीतेंगे और पूर्ण बहुमत प्राप्त करेंगे। कांग्रेस और जद (एस) ने मुस्लिम तुष्टिकरण का प्रयास किया है, लेकिन राष्ट्रवादी मुसलमान हमारे साथ हैं।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और हुबली-धारवाड़ केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार जगदीश शेट्टार ने वोट डालने के बाद कहा कि लोगों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। सभी जातियों के लोग काम कर रहे हैं और मुझे वोट दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पार्टी बड़े अंतर से चुनाव जीतेगी।
बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि कर्नाटक जो बजरंग बली की भूमि है, वह 13 मई को इन सभी बातों का जवाब देगा। हम डीके शिवकुमार और कांग्रेस पार्टी का स्वागत करते हैं, जो एलपीजी सिलेंडर की पूजा करते हैं, हम खुश हैं कि कांग्रेस कम से कम किसी तरह की पूजा कर रही है।”

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार कहते हैं, हम पूर्ण बहुमत जीतेंगे। मुझे 200% विश्वास है कि कांग्रेस पार्टी के पास 141 सीटें होंगी। वहीं, उनकी पत्नी ने कहा कि मैं 100% आश्वत हूं कि मेरे पति जीतेंगे। कांग्रेस सरकार आएगी। इसका (द केरल स्टोरी) कर्नाटक में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता सदानंद गौड़ा कहते हैं कि लोगों को बाहर आना चाहिए और मतदान करना चाहिए। मेरी पार्टी द्वारा दिए गए आश्वासन पूरे हुए हैं और मुझे उम्मीद है कि लोग उस पार्टी को स्वीकार करेंगे जिसके आश्वासन पूरे हुए हैं।
कांग्रेस पार्टी के मौजूदा विधायक और चित्तपुर विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार प्रियांक खड़गे का आरोप है कि “चमनूर गांव के बूथ संख्या 178 में मतदान रुक गया क्योंकि पीठासीन अधिकारी लोगों को भाजपा को वोट देने के लिए प्रेरित/प्रभावित कर रहे हैं।”

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार की पत्नी ने कहा, “मैं 100% हूं कि मेरे पति जीतेंगे। कांग्रेस की सरकार आएगी। इसका (केरल स्टोरी) कर्नाटक में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। मैं लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील करती हूं।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कहते हैं कि मैंने मतदान किया है और लोकतंत्र के प्रति अपना कर्तव्य निभाया है। मेरे निर्वाचन क्षेत्र में मतदान करना सौभाग्य की बात है। मैं रिकॉर्ड अंतर से जीतूंगा। कर्नाटक के लोग सकारात्मक विकास के लिए मतदान करेंगे और बीजेपी को आराम से बहुमत मिलेगा।
बसवराज बोम्मई की पत्नी ने कहा कि वे (बसवराज बोम्मई) 50,000 से अधिक मतों से जीतेंगे। पार्टी भी चुनाव जीत रही है और उसे 150 से ज्यादा सीटें मिलेंगी।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष और कनकपुरा से पार्टी के उम्मीदवार डीके शिवकुमार ने रामनगर के कनकपुरा में श्री केंकेरम्मा मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उनके भाई और पार्टी सांसद डीके सुरेश भी साथ रहे।

केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद प्रह्लाद जोशी हुबली के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि लोग लोकतंत्र के इस त्योहार को बड़े पैमाने पर मना रहे हैं। लोग बीजेपी की डबल इंजन वाली सरकार लाने में दिलचस्पी रखते हैं। बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाएगी।
कर्नाटक के मंत्री और बीजेपी नेता नारायण गौड़ा ने अपने परिवार के साथ मांड्या के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष और कनकपुरा से पार्टी के उम्मीदवार डीके शिवकुमार ने कहा कि आज युवा मतदाताओं के पास एक बड़ा अवसर है, वे बदलाव के लिए मतदान करेंगे, वे राज्य में मूल्य वृद्धि और भ्रष्टाचार के बारे में जानते हैं। मुझे यकीन है वे बदलाव के लिए जाएंगे और हमें 141 सीटें देंगे। मुझे विश्वास है कि कांग्रेस पार्टी सरकार बनाएगी।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता शोभा करंदलाजे वोट डालने के लिए बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर पहुंचीं।
बीजेपी नेता बीवाई विजयेंद्र कहते हैं, “मोदी का जादू हमें पूर्ण बहुमत दिलाएगा। हम इस चुनाव में कम से कम 130 सीटें जीतेंगे। न केवल लिंगायत समुदाय, बल्कि अन्य सभी जातियां भी बीजेपी के साथ हैं। कांग्रेस बहुत बुरी तरह चुनाव हारेगी।”

पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने तुमकुरु के सिद्धार्थ नगर में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

बीएस येदियुरप्पा के बेटे और भाजपा सांसद बी वाई राघवेंद्र से जब पूछा गया कि क्या कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री के इस बार चुनाव नहीं लड़ने से कर्नाटक चुनाव में प्रभाव पड़ेगा? उन्होंने कहा, “नहीं, इससे कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। उन्होंने अपने दम पर निर्णय लिया, उन्हें पार्टी या किसी व्यक्ति द्वारा मजबूर नहीं किया गया। वह पिछले एक महीने से प्रचार के लिए राज्य भर में जा रहे हैं। हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी इसे सकारात्मक रूप से लिया है।”

इन्फोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकणि ने बेंगलुरु के कोरमंगला में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

बेंगलुरु के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे कन्नड़ अभिनेता रमेश अरविंद।

इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति और उनकी पत्नी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया। नारायण मूर्ति ने कहा कि ‘बड़ों की जिम्मेदारी है कि वे युवाओं के साथ बैठें और उन्हें सलाह दें कि मतदान क्यों जरूरी है। यही मेरे माता-पिता ने किया। सुधा मूर्ति कहती हैं, “मैं हमेशा उन्हें (युवाओं को) आने और मतदान करने के लिए कहती हूं और फिर आपके पास बात करने की शक्ति है, मतदान के बिना आपके पास बात करने की कोई शक्ति नहीं है।”

कर्नाटक के मुख्यमंत्री और शिगगांव विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बसवराज बोम्मई वोट डालने के लिए यहां एक मतदान केंद्र पर कतार में खड़े हुए।
कन्नड़ अभिनेता गणेश और उनकी पत्नी अपना वोट डालने के लिए आरआर नगर, बेंगलुरु के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।
चिक्कमगलुरु के पोलिंग बूथ नंबर 165 पर एक दुल्हन ने वोट डाला।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वोट डालने के बाद कहा कि बेंगलुरु का इंफ्रास्ट्रक्चर आने वाले दिनों में और अच्छा हो। कर्नाटक में उद्योग को और बढ़ावा मिले। इसके लिए मैंने वोट डाला है। मैंने डबल इंजन सरकार के लिए वोट डाला है।

चिक्कबल्लापुर: कर्नाटक के मंत्री और भाजपा नेता के सुधाकर ने चिक्कबल्लापुर के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।
कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने हुबली में एक हनुमान मंदिर में पूजा की। वे शिगगांव विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

वोट डालने के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मैं सभी लोगों से जल्द से जल्द वोट डालने का अनुरोध करता हूं। मुझे 100% यकीन है कि वे भाजपा के पक्ष में मतदान करेंगे। 75-80% से अधिक भाजपा का समर्थन करेंगे। हम 130-135 सीटें जीतेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर मतदाताओं से मतदान करने की अपील की।