Jaipur: दूध और पोष्टिक आहार से प्रदेश का भविष्य हो रहा मजबूत, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

  1. Home
  2. देश

Jaipur: दूध और पोष्टिक आहार से प्रदेश का भविष्य हो रहा मजबूत, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

Jaipur: दूध और पोष्टिक आहार से प्रदेश का भविष्य हो रहा मजबूत, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

च्चे देश का भविष्य होते हैं, राजस्थान सरकार का लक्ष्य है कि राजकीय विद्यालयों


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। बच्चे देश का भविष्य होते हैं, राजस्थान सरकार का लक्ष्य है कि राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले। इसके साथ ही बेहतर पोषण भी मिले जिससे प्रदेश का भविष्य सुरक्षित और मजबूत हो।

इसी सपने को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 29 नवंबर, 2022 को मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का सफल संचालन एवं क्रियान्वयन पूरे देश में एक मिसाल बन गई है।

पौष्टिक भोजन के साथ बच्चों को मिलता है दूध

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना से राजकीय विद्यालयों की तस्वीर किस तरह बदली है इसकी एक बानगी जयपुर के विद्याधर नगर स्थिति महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में देखने को मिलती है। यहां बच्चों को मिड डे मील के तहत सप्ताह में दो दिन गर्म, स्वादिष्ट व पौष्टिक भोजन के साथ ताजा दूध का भी वितरण किया जा रहा है।

अभी सप्ताह में दो दिन किया जाता है दूध का वितरण

विद्यालय के प्राचार्य बच्चू सिंह धाकड ने बताया कि विद्यालय में अध्ययनरत कुल 888 विद्यार्थियों में से उच्च प्राथमिक स्तर के 633 विद्यार्थियों को सप्ताह में प्रत्येक बुधवार एवं शुक्रवार को मिडडे मील में दूध का वितरण किया जा रहा है। कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों 140 मिलीलीटर एवं कक्षा 5 से 8 तक के विद्यार्थियों को 200 मिलीलीटर दूध का वितरण किया जा रहा है।

दूध वितरण पर शत-प्रतिशत रहती है उपस्थिति

धाकड ने बताया कि विद्यालय में आने वाले अधिकांश विद्यार्थियों के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा मजबूत नहीं है, जिसके कारण बच्चों को बेहतर पोषण नहीं मिल पाता। ऐसे में विद्यालय में वितरित होने वाला दूध इन बच्चों के शरीर में पोष्टिक तत्वों की पूर्ति करता है।

यही कारण है कि दूध को लेकर बच्चों में उत्सुकता देखी जाती है। ऐसा भी देखने को मिला है कि दूध वितरण के दिवसों पर विद्यार्थियों की उपस्थिति अन्य दिनों के मुकाबले अधिक दर्ज की जाती है।

अब 6 दिन किया जाएगा दूध का वितरण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना की लोकप्रियता, सफलता एवं बेहतर क्रियान्वयन को देखते हुए बजट 2023-24 में विद्यार्थियों को सप्ताह में 6 दिन दूध उपलब्ध करवाने की घोषणा की है।

अब राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केंद्रों पर आगामी 1 जुलाई, 2023 से सप्ताह में 6 दिन बच्चों को मिडडे मील योजना के तहत दूध वितरित किया जाएगा।