देश में गर्मी के तेवर हुए तीखे, तापमान 40 डिग्री के पार, तूफान ‘मोचा’ का असर नहीं

  1. Home
  2. देश

देश में गर्मी के तेवर हुए तीखे, तापमान 40 डिग्री के पार, तूफान ‘मोचा’ का असर नहीं

देश में गर्मी के तेवर हुए तीखे, तापमान 40 डिग्री के पार, तूफान ‘मोचा’ का असर नहीं

मध्य प्रदेश के मौसम पर तूफान ‘मोचा’ का असर नहीं दिख रहा है।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। मध्य प्रदेश के मौसम पर तूफान ‘मोचा’ का असर नहीं दिख रहा है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है। जिससे प्रदेश में तेज गर्मी का दिख रहा है। दोपहर के वक्त तेज गर्मी से अब सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में गर्मी के तेवर अभी और तीखे होंगे।

40 डिग्री से ऊपर पहुंचा तापमान

मध्य प्रदेश के करीब 20 शहरों में तापमान 40 डिग्री और उससे ऊपर पहुंच गया है, भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के 21 शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार रहा। सीजन में पहली बार इतने ज्यादा शहरों में पारा इतना अधिक रहा। मौसम विभाग ने बताया कि 15 मई से पहले प्रदेश के सभी शहरों में तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ेगा। जिससे इन इलाकों में हीट वेव यानि गर्म हवाएं चलनी भी शुरू होंगी। हालांकि प्रदेश में तूफान मोचा का भी असर बिल्कुल नहीं दिख रहा है।

इन शहरों में 45 तक जा सकता है तापमान

मौसम विभाग ने बताया कि तापमान बढ़ने से ग्वालियर, खजुराहो, सागर और खंडवा जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी का असर देखने को मिल सकता है, इन जिलों में तापमान 45 डिग्री तक जाने की संभावना है, जबकि ज्यादातर इलाकों में हीट वेव यानी गर्म हवाएं भी चलेंगी। ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह भी दी गई है।

रतलाम सबसे ज्यादा गर्म

वहीं बीते 24 घंटे के दौरान रतलाम सबसे ज्यादा गर्म रहा। रतलाम में तापमान 43.6 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि धार-खजुराहो में भी पारा 42 डिग्री से ज्यादा रहा, इसके अलावा दमोह, गुना, नौगांव, नर्मदापुरम व टीकमगढ़ में भी सूरज के तेवर तीखे हैं। फिलहाल तेज गर्मी की वजह से मौसम विभाग ने लोगों से विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।