विदेश मंत्री जयशंकर कल गोवा में चीनी विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात इन मुद्दों पर होगी बात

  1. Home
  2. देश

विदेश मंत्री जयशंकर कल गोवा में चीनी विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात इन मुद्दों पर होगी बात

विदेश मंत्री जयशंकर कल गोवा में चीनी विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात इन मुद्दों पर होगी बात

विदेश मंत्री जयशंकर 4 मई को गोवा में चीन के विदेश मंत्री चिन गांग से मुलाकात करेंगे।


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। विदेश मंत्री जयशंकर 4 मई को गोवा में चीन के विदेश मंत्री चिन गांग से मुलाकात करेंगे। पूर्वी लद्दाख में शेष सीमा मुद्दों के समाधान पर जोर देने के लिए कल गोवा में दोनों देश के विदेश मंत्री बैठक करेंगे। पूर्वी लद्दाख में डेपसांग बुलगे और डेमचोक का लंबित समाधान दो एशियाई दिग्गजों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सामन्य नहीं होने दे रहा।

बिलावल भुट्टो आ रहे हैं भारत

हालांकि, विदेश मंत्री जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है, जिनके एससीओ एफएम की बैठक में भी भाग लेने की उम्मीद है। जबकि जयशंकर ने हमेशा पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे को उठाया है, जरदारी ने भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ और कश्मीर के संदर्भ में भारत के खिलाफ जहर उगला है। जरदारी ऐसे समय में भारत आ रहे हैं जब उनकी डिप्टी हिना रब्बानी खार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से अमेरिका के साथ संबंध खत्म करने और चीन के साथ रणनीतिक साझेदारी के पक्ष में पश्चिमी मीडिया में लीक हुई एक गुप्त सूचना के लिए खबरों में हैं।

दोनों पक्ष सीमा मुद्दों को हल करने के लिए इच्छुक हैं

जबकि एससीओ एफएम की बैठक में जुलाई एससीओ शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षर किए जाने वाले समझौतों को अंतिम रूप देने की उम्मीद है। ईएएम जयशंकर और चीनी एफएम चिन गांग के बीच बैठक एक संकेत है कि दोनों पक्ष बकाया सीमा मुद्दों को हल करने के इच्छुक हैं। सीमा पर तनाव को और बढ़ाए बिना समस्या के समाधान करना चाहते हैं। 23 अप्रैल, 2023 को चुशूल में वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की बैठक के दौरान, चीनी सैन्य कमांडर ने यह स्पष्ट कर दिया कि पीएलए चाहती है कि इस मुद्दे को सुलझाया जाए।

भारतीय सेना के कमांडर ने दोहराया कि सीमा विवाद तब तक हल नहीं होता है जब तक कि दोनों टकराव वाले बिंदुओं को हल नहीं किया जाता है, इसके बाद कब्जे वाले अक्साई चिन क्षेत्र में पूर्वी लद्दाख एलएसी के पार पीएलए बलों को डी-एस्केलेशन और डी-इंडक्शन नहीं हो जाता। हालांकि, इन जारी वार्ताओं का सकारात्मक पहलू यह है कि दोनों पक्ष सीमा पर एक-दूसरे की स्थिति को समझते हैं और बिना किसी समय सीमा के इस मुद्दे को हल करने के इच्छुक हैं।