पाकिस्तान में पहली बार महिला संभालेगी भारतीय मिशन का दायित्व, जानें कौन ?

  1. Home
  2. देश

पाकिस्तान में पहली बार महिला संभालेगी भारतीय मिशन का दायित्व, जानें कौन ?

पाकिस्तान में पहली बार महिला संभालेगी भारतीय मिशन का दायित्व, जानें कौन ?

विदेश मंत्रालय के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में तैनात गीतिका श्रीवास्तव


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। विदेश मंत्रालय के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में तैनात गीतिका श्रीवास्तव को भारत ने पाकिस्तान स्थित दूतावास का नया प्रभारी नियुक्त किया है। उन्हें वर्तमान प्रभारी सुरेश कुमार का कार्यकाल समाप्त होने के बाद कार्यभार सौंपा गया है। बता दें कि गीतिका श्रीवास्तव पाकिस्तान में भारतीय मिशन की अगुवाई करने वाली पहली महिला होगी।

चीनी भाषा बोलने में है महारत

गीतिका श्रीवास्तव 2005 बैच की भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी हैं। गीतिका मूल रूप से उत्तरप्रदेश की रहने वाली है। वर्तमान में दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं। बता दें कि हिंद-प्रंशात प्रभाग आसियान, IORA में भारत की बहुपक्षीय कुटनीति के मामले देखता है। ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट की मानें तो गीतिका को चीनी भाषा में बोलने में महारत हासिल हैं। विदेश मंत्रालय में तैनाती से पहले गीतिका कोलकाता में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के रूप में भी कार्य कर चुकी है।

अब तक पाकिस्तान में 22 मिशन प्रमुख

भारत की आजादी के बाद से अब पाकिस्तान में 22 मिशन प्रमुख रह चुके हैं। 1947 में श्री प्रकाश पाकिस्तान में भारतीय दूतावास के पहले राजनयिक थे। साल 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद भारतीय मिशन के स्टाफ में कमी की गई। पाकिस्तान में पहले भी महिला राजनयिकों को नियुक्त किया जा चुका है, लेकिन उच्चतम स्तर पर पहली बार महिला की नियुक्ति की गई है। पाकिस्तान ने कुछ साल पहले भारतीय राजनयिकों के लिए गैर पारिवारिक पोस्टिंग घोषित की गई थी।