लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग भी आज अहम बैठक करेगा, जानिए

  1. Home
  2. देश

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग भी आज अहम बैठक करेगा, जानिए

 लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग भी आज अहम बैठक करेगा, जानिए 

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान अब कभी हो सकता है इससे पहले आज भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की


पब्लिक न्यूज़ डेस्क - लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान अब कभी हो सकता है। इससे पहले आज भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी हो सकती है। इसके लिए आज भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही अहम बैठक बुलाई है। दोनों पार्टियों की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठकें आज होंगी। कांग्रेस CEC की बैठक अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) मुख्यालय में होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मीटिंग की अध्यक्षता करेंगे। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी सांसद राहुल गांधी भी मीटिंग में आ सकते हैं। वहीं भाजपा CEC की बैठक शाम 6 बजे दिल्ली में बुलाई गई है। दोनों बैठकों में हाईकमान के साथ CEC मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की बाकी बची सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मंथन करेगी। नाम फाइनल होते ही सूची जारी हो जाएगी।

भाजपा आज CEC की बैठक में 150 उम्मीदवारों के नामों पर मंथन करेगी। इसके बाद कल 12 मार्च को दूसरी सूची जारी कर देगी। दूसरी सूची के लिए भाजपा हाईकमान की बैठक में चर्चा हो चुकी है। अब केंद्रीय चुनाव समिति नामों को फाइनल करेगी। भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची 2 मार्च को जारी हुई थी। इस लिस्ट में सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों के नाम थे।

x

पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चुनाव टिकटों का ऐलान भी हुआ था। वे वाराणसी, गुजरात के गांधीनगर लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे। वहीं आज होने वाली मीटिंग में मध्य प्रदेश की 5 लोकसभा सीटों धार, इंदौर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, बालाघाट के उम्मीदवार फाइनल होंगे। पहली सूची में प्रदेश के 29 में से 24 प्रत्याशियों का ऐलान हुआ था। कांग्रेस की दूसरी CEC मीटिंग में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाड़ु, गुजरात, बिहार, असम की कई सीटों के कैंडिडेट फाइनल हो सकते हैं। मध्य प्रदेश के उम्मीदवार फाइनल करने के लिए 2-2 नामों का पैनल मिला है। छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों के उम्मीदवार भी फाइनल होने हैं। इससे पहले कांग्रेस छत्तीसगढ़ के 6 प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों की पहली सूची गत 8 मार्च को जारी की थी। उसमें छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा के उम्मीदवारों का ऐलान हुआ था। 16 केरल से, 7 कर्नाटक से, 6 छत्तीसगढ़, 4 तेलंगाना, मेघालय से 2 और नागालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम और लक्षद्वीप से एक-एक उम्मीदवार का नाम सूची में थी। 39 उम्मीदवारों में से 15 जनरल कैटेगरी से और 24 SC-ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से थे।