Bypoll Election Results : जालंधर लोकसभा सीट से AAP के सुशील कुमार रिंकू जीते, स्वार में NDA का कब्जा

  1. Home
  2. देश

Bypoll Election Results : जालंधर लोकसभा सीट से AAP के सुशील कुमार रिंकू जीते, स्वार में NDA का कब्जा

Bypoll Election Results : जालंधर लोकसभा सीट से AAP के सुशील कुमार रिंकू जीते, स्वार में NDA का कब्जा

पंजाब में जालंधर संसदीय सीट, उत्तर प्रदेश में स्वार


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। पंजाब में जालंधर संसदीय सीट, उत्तर प्रदेश में स्वार और छानबे, ओडिशा में झारसुगुड़ा और मेघालय में सोहियोंग विधानसभा उपचुनाव के नतीजे भी आज आएंगे। कड़ी सुरक्षा के बीच 10 मई को यहां वोटिंग हुई थी। थोड़ी देर में वोटों की गिनती शुरू होगी। दोपहार बाद तक स्थिति भी साफ हो जाएगी।

जालंधर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू ने उपचुनाव में जीत हासिल की है।

ओडिशा की झारसुगुड़ा सीट पर बीजेडी की दीपाली दास ने चुनाव जीत लिया है।

ECI की वेबसाइट के मुताबिक, मेघालय की सोहियांग सीट से UDP के सिंशार थबाह ने NPP के समलिन मलंगियांग को तीन हजार से अधिक वोटों से हरा दिया है।

जालंधर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू को 12 बजे तक  231394 वोट मिले हैं।

रामपुर की स्वार सीट पर 16वें दौर की मतगणना के बाद अपना दल के शफीक अहमद अंसारी को 50,672 वोट मिले हैं जबकि सपा प्रत्याशी अनुराधा चौहान को 45,419 वोट हासिल हुए।

छानबे विधानसभा सीट पर सपा लगातार आगे चल रही है। 8वें दौर के बाद समाजवादी पार्टी की कीर्ति कोल 2,540 मतों से आगे हैं। समाजवादी पार्टी की कीर्ति कोल को 20,467 वोट मिले जबकि अपना दल (S) रिंकी कोल को 17,927 वोट मिले हैं।

यूपी की मिर्जापुर की छानबे विधानसभा सीट उपचुनाव में तीसरे दौर के बाद भी समाजवादी पार्टी ने बढ़त बनाए रखी है। वहीं, ओडिशा के झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर जारी मतगणना में दूसरे दौर के बाद बीजू जनता दल की बढ़त बनी हुई है।

जालंधर की लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार रिंकू आगे चल रहे हैं।

पंजाब: आज जालंधर लोकसभा उपचुनाव के परिणाम आने वाले हैं। मतगणना के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। तस्वीरें जालंधर मतगणना केंद्र के बाहर की हैं। जालंधर कमिश्नर कुलदीप सिंह चहल ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पैरामिलिट्री फोर्स की 5 कंपनी और जिला पुलिस बल की तैनाती गई है। सिर्फ वैध पास वालों को ही यहां आने दिया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश: रामपुर नगर निगम चुनाव की मतगणना 8 बजे शुरू होगी। तस्वीरें मतगणना केंद्र के बाहर की हैं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

एक लोकसभा, चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव क्यों?

इस साल 14 जनवरी को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लेने के दौरान जालंधर संसदीय क्षेत्र पार्टी सांसद संतोख सिंह चौधरी को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उनका निधन हो गया था। उनके निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

यूपी के रामपुर जिले की स्वार सीट पर फोकस रहेगा क्योंकि इस सीट पर सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान का कब्जा था।

वहीं, इस साल 29 जनवरी को ओडिशा के झारसुगुड़ा के तत्कालीन विधायक और राज्य के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के बाद यहां उपचुनाव कराया गया है।

मेघालय में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के बाद उपचुनाव जरूरी हो गया था।

मेघालय की सोहियांग विधानसभा सीट के नतीजे अहम

इस साल 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार एचडीआर लिंगदोह के निधन के बाद मेघालय में सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव जरूरी हो गया था। लिंग्दोह की मृत्यु के कारण सोहियोंग में मतदान स्थगित कर दिया गया था।

कुल छह उम्मीदवारों में यूडीपी के सिन्शर लिंगदोह थबाह, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के समलिन मलंगियांग, कांग्रेस के एस ओसबोर्न खारजाना, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के सैंडोंडोर रिनथियांग, बीजेपी के सेरेफ ई खारबुकी और टीएमसी के स्टोडिंगस्टार थबाह शामिल हैं।

झारसुगुड़ा में बीजेपी, बीजेडी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला

झारसुगुड़ा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को इसलिए महत्व मिला क्योंकि यह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी चुनाव है। बीजू जनता दल (बीजद), कांग्रेस और भाजपा सहित प्रमुख राजनीतिक दलों के भारी प्रचारकों ने चुनाव प्रचार में भाग लिया।

इस साल 29 जनवरी को तत्कालीन विधायक और राज्य के तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री नबा किशोर दास की हत्या के बाद उपचुनाव की आवश्यकता थी।

कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, हालांकि मुकाबला मुख्य रूप से बीजद, भाजपा और कांग्रेस के बीच है। बीजद ने दास की बेटी दीपाली दास को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने तंकाधर त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने दिवंगत विधायक बिरेन पांडेय के बेटे तरुण पांडेय को मैदान में उतारा है।

यूपी की स्वार विधानसभा सीट पर सबकी निगाहें

रामपुर की स्वार विधानसभा सीट पर कड़े मुकाबले की उम्मीद है जहां समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला खान ने पार्टी के लिए प्रचार किया है, जबकि बीजेपी ने अपनी सहयोगी अपना दल (एस) के लिए सीट छोड़ने के बावजूद सक्रिय रूप से प्रचार किया है।

मुरादाबाद की एक अदालत द्वारा 15 साल पुराने एक मामले में सांसद को दो साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद अब्दुल्ला आजम खान की स्वार सीट को खाली घोषित कर दिया गया था। 2022 के यूपी चुनावों में, अब्दुल्ला खान ने अपना दल (सोनेलाल) के हैदर अली खान को 61,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया था। स्वार में तीन लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं।

सपा ने अनुराधा चौहान को बनाया है प्रत्याशी

सपा ने इस सीट से अनुराधा चौहान और अपना दल (सोनेलाल) ने शफीक अहमद अंसारी को मैदान में उतारा है. मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने इस सीट पर उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। इस सीट पर कुल छह उम्मीदवार मैदान में हैं।

अपना दल (एस) के मौजूदा सांसद राहुल कोल के निधन के कारण मिर्जापुर के छनबे विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव हुआ था। पार्टी ने कोल की पत्नी रिंकी कोल को मैदान में उतारा है, जबकि पूर्व विधायक भाई लाल कोल की बेटी कीर्ति कोल सपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। इस सीट पर कुल आठ उम्मीदवार मैदान में हैं।

दलितों के गढ़ जालंधर में चतुष्कोणीय लड़ाई

जालंधर लोकसभा सीट (दलितों के लिए आरक्षित) कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद खाली हुई थी। यहां से आम आदमी पार्टी ने पूर्व विधायक सुशील रिंकू को मैदान में उतारा है, जिन्होंने पंजाब की सत्ताधारी पार्टी में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी, जबकि कांग्रेस ने संतोख चौधरी की पत्नी करमजीत कौर पर अपना विश्वास दिखाया है।

भाजपा ने दलित सिख इंदर इकबाल सिंह अटवाल को मैदान में उतारा है, जिन्होंने शिरोमणि अकाली दल को छोड़कर भगवा विंग में शामिल हो गए, जबकि शिरोमणि अकाली दल ने बंगा सीट से अपने दो बार के विधायक सुखविंदर कुमार सुखी को मैदान में उतारा है, जो एक डॉक्टर हैं।