सीमा विवाद को लेकर राजस्थान-एमपी के राज्यपालों में मंथन , 15 जिलाें के अफसर होंगे शामिल

  1. Home
  2. देश

सीमा विवाद को लेकर राजस्थान-एमपी के राज्यपालों में मंथन , 15 जिलाें के अफसर होंगे शामिल

सीमा विवाद को लेकर राजस्थान-एमपी के राज्यपालों में मंथन , 15 जिलाें के अफसर होंगे शामिल

उदयपुर के संभागीय आयुक्त सभागार में आज राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। उदयपुर के संभागीय आयुक्त सभागार में आज राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल 15 जिलों के कलेक्टर और एसपी के साथ बैठक करेंगे। बैठक में 15 जिलों के सीमा विवाद को लेकर चर्चा की जाएगी। इन जिलों के कलेक्टर पावर प्रजेंटेशन के जरिए अपनी बात रखेंगे।

इन जिलों के अफसर रहेंगे मौजूद

बैठक में राजस्थान के बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा, बारां, सवाईमाधोपुर, करौली जिलों के अफसर मौजूद रहेंगे। वहीं मध्यप्रदेश के झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, शिवपुरी, श्योपुर, नीमच के कलेक्टर-एसपी बैठक के दौरान उपस्थित रहेंगे। इस बैठक में दोनों प्रदेशाें के बीच कैसे बेहतर समन्वय बना रहे इसको लेकर चर्चा होगी। इसके साथ ही एक-दूसरे को जो भी सहयोग की जरूरत हो उस पर भी चर्चा होगी।

इन जिलों की सीमाओं पर है विवाद

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल इस मुद्दे पर सहमति बनाने की कोशिश करेंगे। राजस्थान के जिन जिलों में विवाद है, राजस्थान के धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बारा, बांसवाड़ा, झालावाड़, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ जिलों की सीमाओं को लेकर विवाद है। इसी तरह मध्य प्रदेश के मध्य प्रदेश के झाबुआ, रतलाम, मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा जिलों की सीमा में भी विवाद है।

ऐसे में दोनों राज्यों की कोशिश है कि दोनों के बीच चर्चा कर समस्याओं का निस्तारण किया जाए। इस बैठक में राजस्थान व मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलों की सीमा विवाद से लेकर अन्य जो भी समस्याएं हो रही है। उसको लेकर चर्चा की जाएगी और मिल बैठकर समाधान भी किया जाएगा।