Weather Update: बर्फीली हवाओं से ठिठुरा उत्तर भारत, जानें कितना नीचे गिरा तापमान

  1. Home
  2. देश

Weather Update: बर्फीली हवाओं से ठिठुरा उत्तर भारत, जानें कितना नीचे गिरा तापमान

Weather Update: बर्फीली हवाओं से ठिठुरा उत्तर भारत, जानें कितना नीचे गिरा तापमान

भीषण सर्दी से ठिठुर रहे दिल्ली, उत्तर प्रदेश व पंजाब समेत उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत के लोगों को 19 जनवरी के बाद


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। भीषण सर्दी से ठिठुर रहे दिल्ली, उत्तर प्रदेश व पंजाब समेत उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत के लोगों को 19 जनवरी के बाद से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं से इन इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आईएमडी ने बताया कि आज सुबह 5.30 बजे तक दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि पालम में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं मंगलवार सुबह 8.30 बजे सफदरजंग का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और पालम का 4.8 डिग्री दर्ज किया गया। धूप निकलने के साथ ही आज एक बार फिर मौसम बेहद सुहाना हो गया है। 
कोहरे के कारण उत्तर भारत में कई ट्रेनें लेट हुईं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लोग ट्रेनों का इंतजार करते देखे गए। एक यात्री ने कहा, मैं बिहार से आया था और मेरी ट्रेन यहां 2 घंटे देरी से पहुंची। 

सोमवार को दिल्ली के मुख्य मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे 16 जनवरी राजधानी में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। विभाग के मुताबिक, 18 और 20 जनवरी की रात पश्चिमी विक्षोभ के चलते गुरुवार से सर्दी कुछ कम होनी शुरू होगी। हालांकि, घने कोहरे से लगभग मुक्ति मिल जाने के आसार हैं। 

दिल्ली में सीजन की सबसे ठंडी सुबह, खिली धूप से राहत

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में कुछ दिन के ब्रेक के बाद शीतलहर ने फिर वापसी की है। सोमवार को दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम 1.4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5.7 डिग्री कम था। हालांकि सुबह से ही धूप खिलने के कारण सर्दी से राहत रही। एक दशक में दूसरी बार न्यूनतम तापमान इतना नीचे गया है। इससे पहले 2013 में छह जनवरी को न्यूनतम तापमान 1.9 और वर्ष 2021 में एक जनवरी को 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं इस साल जनवरी में 8 जनवरी को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। ऑल टाइम रिकॉर्ड 16 जनवरी वर्ष 1935 का है, जब न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। वहीं आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार सुबह दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, पालम में सुबह 5.30 बजे तक न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज और कल गंभीर शीतलहर की चेतावनी

मौसम विभाग ने मंगलवार व बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में गंभीर शीतलहर की चेतावनी दी है। मंगलवार को तो न्यूनतम तापमान एक डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। 

विभाग ने हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली में मंगलवार व बुधवार को शीतलहर व पाला पड़ने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के रिज इलाके में गंभीर शीतलहर के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री कम 2 डिग्री व लोदी रोड में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री कम 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर जेनामणि ने बताया कि आसमान साफ रहने के कारण सोमवार को धुंध नहीं थी। धूप निकलने के कारण राहत थी इसलिए पिछली बार की तरह पूरा दिन शीतलहर की स्थिति नहीं थी। केवल रात व सुबह के समय ही दिल्ली में शीतलहर की स्थिति रही।
सर्द हवाओं से बढ़ा प्रदूषण स्तर, राहत की उम्मीद नहीं

उत्तर-पश्चिम दिशा से चल रही सर्द हवाओं से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। बर्फीली हवाओं के कारण प्रदूषण के कण निचले सतह पर रहे, जिससे सोमवार को दिल्ली का प्रदूषण सूचकांक बढ़कर 270 (खराब श्रेणी) में दर्ज किया गया। दिल्ली का प्रदूषण स्तर एनसीआर में सबसे अधिक रहा। वहीं एनसीआर के नोएडा में (234), गुरुग्राम में (207), ग्रेटर नोएडा में (242), फरीदाबाद में (248) और गाजियाबाद में (264) सूचकांक दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, सोमवार को उत्तर-पश्चिम दिशा से चली सर्द हवाओं से प्रदूषण स्तर में मामूली बढ़त हुई। मंगलवार को सर्द दिन रहने की आशंका है, जिससे प्रदूषण स्तर में बढ़त होगी। दिन में उत्तर-पश्चिम दिशा से तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे प्रदूषण स्तर में और बढ़त हो सकती है। सुबह के समय बादल छा सकते हैं। 

1-3 डिग्री रहा औसत तापमान

उत्तर व पश्चिमोत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में सोमवार को तापमान 1-3 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। राजस्थान के चुरू में माइनस 2.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जोकि मैदानों में सबसे कम था।