भारत बायोटेक ने टीके की खुराक पर जताई आशंका , मौजूदा कीमतों पर संभव नहीं सप्लाई 

  1. Home
  2. देश

भारत बायोटेक ने टीके की खुराक पर जताई आशंका , मौजूदा कीमतों पर संभव नहीं सप्लाई 

भारत बायोटेक ने टीके की खुराक पर जताई आशंका , मौजूदा कीमतों पर संभव नहीं सप्लाई 


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस को ख़त्म करने के लिए ज़ोर-शोर से टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। लेकिन आने वाले दिनों में इसमें अड़चने आ सकती हैं। मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक ने मंगलवार को कहा कि 150 रूपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को कोविड-19 रोधी कोवैक्सीन टीके आपूर्ति लंबे समय तक करना संभव नहीं है। उसने कहा कि केंद्र के आपूर्ति शुल्क की वजह से भी निजी क्षेत्र में कीमत के ढांचे में बदलाव हो रहा है, इसमें वृद्धि हो रही है।

भारत में निजी क्षेत्र के लिए उपलब्ध अन्य कोविड रोधी टीकों की तुलना में कोवैक्सीन के लिए अधिक दर को उचित बताते हुए भारत बायोटेक ने कहा कि कम मात्रा में खरीद, वितरण में आने वाली अधिक लागत और खुदरा मुनाफे आदि इसके कई सारे बुनियादी कारोबारी कारण हैं।

कंपनी ने कहा, भारत सरकार को कोवैक्सीन टीके 150 रूपये प्रति खुराक की आपूर्ति कीमत गैर-प्रतिस्पर्धी कीमत है और यह स्पष्ट रूप से लंबे समय तक वहनीय नहीं है। भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा कि लागत निकालने के लिए निजी बाजार में अधिक कीमत रखना जरूरी है। उसने बताया कि भारत बायोटेक टीके के विकास, क्लिनिकल ट्रायल तथा कोवैक्सीन के लिए निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए अब तक 500 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश कर चुकी है।

मौजूदा समय में कोवैक्सीन के लिए राज्यों को 400 रुपए प्रति डोज का भुगतान करना पड़ा था। जबकि कोविशील्ड के लिए एक डोज की कीम 300 रुपए थे। हालांकि, कई राज्यों की ओर से मुफ्त टीकाकरण की घोषणा भी की गई है। अब केंद्र सरकार ने खुद ही मुफ्त टीकाकरण का ऐलान कर दिया है। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।