Kargil में माउंट कुन के पास बर्फ में दबे 40 जवान, एक शहीद

  1. Home
  2. देश

Kargil में माउंट कुन के पास बर्फ में दबे 40 जवान, एक शहीद

Kargil में माउंट कुन के पास बर्फ में दबे 40 जवान, एक शहीद

लद्दाख में भारतीय सेना की टुकड़ी हिमस्खलन की चपेट में आ गई


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। लद्दाख में भारतीय सेना की टुकड़ी हिमस्खलन की चपेट में आ गई। जिसके बाद 3 जवान लापता बताए जा रहे हैं। सेना के 3 जवान हादसे के बाद लापता बताए जा रहे हैं। जिनकी तेजी से तलाश की जा रही है। वहीं, एक जवान शहीद हो गया है। हादसा कारगिल के माउंट कुन पर हुआ है। यहां से भारतीय सेना के शहीद जवान का शव बरामद कर लिया गया है।

बताया जा रहा है कि तीन और जवान बर्फ में दबे हैं। उनकी तलाश में सेना जुटी है। सेना का लद्दाख में हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (एचएडब्ल्यूएस) है। उसके और भारतीय सेना के आर्मी एडवेंचर विंग से जुड़े लोग नियमित ट्रेनिंग के लिए माउंट कुन के पास मौजूद थे। इस दौरान लगभग 40 जवान हिमस्खलन की चपेट में आ गए।

ऐसे हादसे में हो चुकी है पोलैंड के दो लोगों की मौत

बाकी जवान बच गए, लेकिन 4 जवान बर्फ की चपेट में आ गए। एक जवान शहीद हो गया। बाकी 3 जवान अभी भी बर्फ में फंसे हुए हैं। इनको निकालने के लिए सेना काम कर रही है। मौसम खराब है। जिसके कारण राहत और बचाव कार्यों में परेशानी आ रही है। इससे पहले भी जवानों के साथ ऐसे हादसे हो चुके हैं। इस साल फरवरी में जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भी भारी हिमस्खलन हुआ था।

जिसके कारण पोलैंड के दो पर्यटक मारे गए थे। बर्फ में फंसे 21 लोगों को बाद में निकाला गया था। अप्रैल में सिक्किम के नाथुला इलाके में भी भीषण हिमस्खलन हुआ था। जिसके कारण सात पर्यटकों की जान चली गई थी। वहीं, बाद में लगभग 30 पर्यटकों और 6 वाहनों को मशक्कत करके निकाला गया था।