केरल में बर्ड फ्लू से सरकारी पोल्ट्री फॉर्म में हुई 1800 मुर्गियों की मौत, H5N1 वायरस फैलने का खतरा

  1. Home
  2. देश

केरल में बर्ड फ्लू से सरकारी पोल्ट्री फॉर्म में हुई 1800 मुर्गियों की मौत, H5N1 वायरस फैलने का खतरा

केरल में बर्ड फ्लू से सरकारी पोल्ट्री फॉर्म में हुई 1800 मुर्गियों की मौत, H5N1 वायरस फैलने का खतरा

केरल के कोझिकोड जिले में एक सरकारी मुर्गी पालन केन्द्र में बर्ड फ्लू फैलने


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। केरल के कोझिकोड जिले में एक सरकारी मुर्गी पालन केन्द्र में बर्ड फ्लू फैलने की वजह से, कम से कम 1,800 मुर्गियों की संक्रमण से मौत हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू के वायरस के एच5एन1 स्वरूप की मौजूदगी उस मुर्गी पालन केन्द्र की मुर्गियों में पाई गई जिसका संचालन जिला पंचायत करता है। अधिकारी ने बताया कि केरल की पशुपालन मंत्री जे चिंचू रानी ने इस संबंध में केंद्र के दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल के अनुरूप रोकथाम के उपाय करने के निर्देश दिए हैं।

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रारंभिक जांच में बर्ड फ्लू फैलने के संकेत हैं। नमूनों को सटीक जांच के लिए मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है मुर्गी पालन केन्द्र में 5000 से अधिक मुर्गियां थीं और उनमें से अब तक संक्रमण के चलते 1800 मुर्गियों की मौत हो चुकी है। बयान के अनुसार, जिला अधिकारियों के तत्वावधान में विभिन्न सरकारी विभागों के समन्वय के साथ मुर्गियों को मारा जाएगा तथा बीमारी की रोकथाम के लिए अन्य प्रयास किए जाएंगे।

इससे पहले केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में बर्ड फ्लू फैलने की खबर सामने आई थी। यहां पर पेरुंगुझी मे एक फार्म में एवियन फ्लू से 200 बत्तखों की मौत हो गई थी। इस खबर के सामने आने के बाद राज्य सरकार ने एडवायजरी जारी की थी। इस फ्लू के फैलने से लोगों में काफी डर का माहौल है। वहीं मुर्गी पालन करने वालों की रात की नींद उड़ गई है। पशुपालन विभाग ने फ्लू को फैलने से रोकने के लिए 3000 से ज्यादा पक्षियों को मारा गया है।

राज्य सरकार की ओर से जारी एडवायजरी के मुताबिक लोगों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह ऐसे पक्षियों जिनमें बर्ड फ्लू फैलने की संभावना हो उन्हें संभालते वक्त बहुत सावधानी बरतने को कहा है। एडवायजरी के मुताबिक जब ऐसे पक्षियों की देखरेख करने के लिए लोग जाएं तो उन्हें दस्ताने और मास्क जरूर पहनना चाहिए। उन्हें अपने हाथ भी साबुन और पानी से धोने चाहिए। साथ ही शरीर में गंभीर दर्द, बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत ही डॉक्टर से चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।