नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर सरकार सख्त, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को लिखा खत

  1. Home
  2. देश

नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर सरकार सख्त, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को लिखा खत

नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर सरकार सख्त, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को लिखा खत


देश। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के सामने आने के बाद दुनियाभर के देशों में दहशत फैल गई है। संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए कई देशों में दक्षिणी अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बीच भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है और एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। सरकार की तरफ से इसे लेकर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सभी से गहन रोकथाम करने, निगरानी के उपाय बढ़ाने और कोरोना वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं, शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए वैरिएंट को देखते हुए शीर्ष अधिकारियों से समीक्षा की। कोरोना की समीक्षा बैठक में पीएम ने 'प्रोएक्टिव' रहने की आवश्यकता जताई और सभी इंटरनेशनल फ्लाइट्स की निगरानी और दिशा-निर्देश के अनुसार यात्रियों की जांच पर बल दिया।

ओमीक्रोन को लेकर सभी राज्य अलर्ट हो गए हैं और एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और जांच के निर्देश दिए गए हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डा सुधाकर ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, बोत्सवाना और अन्य यूरोपीय देशों से यात्रा करने वालों की हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग और कड़ी निगरानी शुरू कर दी गई है। इसके अलावा, कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने एयरपोर्ट पर सख्ती बढ़ा दी है। विभाग ने मरीजों की पहचान के लिए एयरपोर्ट पर कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच के निर्देश दिए हैं। वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग व जांच होगी। व‍िदेश से आने वाले सभी यात्री 15 दिन स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।