सैंपल लेने वालों की खता, 91 कोरोना संक्रमित ‘लापता’

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुरादाबाद

सैंपल लेने वालों की खता, 91 कोरोना संक्रमित ‘लापता’

सैंपल लेने वालों की खता, 91 कोरोना संक्रमित ‘लापता’


मोरादाबाद। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सैंपल लेने वाली स्वास्थ्य विभाग की टीम की खता सामने आई है। सैंपल फॉर्म भरने और वेरीफाई करने लापरवाही बरती गई। सैंपल देने वालों के न तो फोन नंबर चेक किए गए और न ही उनके पते पर ध्यान दिया गया। नतीजतन फोन नंबर गलत और पता अधूरा होने से 91 संक्रमित ‘लापता’ हैं। रिपोर्ट आने के दो दिन बाद भी सर्विलांस टीम इन संक्रमितों को ट्रेस नहीं कर पाई है। ऐसे में ये पॉजिटिव मरीज संक्रमण की नई चेन बना सकते हैं।

16 जनवरी को लिए गए सैंपलों की रिपोर्ट 17 जनवरी को आई थी। इसमें एक सूची में 142 संक्रमितों के नाम दर्ज थे। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने इस सूची में दर्ज मरीजों से संपर्क साधना शुरू किया तो इसमें से 91 मरीजों से संपर्क नहीं हो पाया। किसी का फोन बंद आया तो किसी का नंबर इनवैलिड मिला। वहीं, कुछ संक्रमितों का फोन नंबर ही गलत मिला। दो दिन की कोशिश के बाद भी इन संक्रमित मरीजों से संपर्क नहीं हो सका। इन मरीजों के पते के नाम पर सिर्फ गलशहीद, कोठीवाल, सिविल लाइंस, कांठ दर्ज है। ऐसे में इन मरीजों को दर्ज पते के आधार पर भी नहीं ढूंढा जा सका है। इसके चलते पॉजिटिव मरीजों के कांटेक्ट ट्रेस नहीं हो पाए हैं। जो संक्रमण फैलाने के कैरियर बन सकते हैं।

सबसे अधिक कोठीवाल के 18 मरीज शामिल
सैंपल फॉर्म पर दर्ज पते के मुताबिक लापता मरीजों में सबसे अधिक मरीज कोठीवाल इलाके हैं। कोठीवाल के पते पर 18 मरीजों के नाम दर्ज है, जिनके फोन नंबर गलत या बंद हैं। ऐसे ही गलशहीद के 13, सिविल लाइंस के 3 और कांठ के पांच संक्रमित शामिल हैं।
बताए नंबर पर कॉल करके चेक करने का है नियम
सैंपल देने के बताए नंबर को फॉर्म पर दर्ज करने से पहले कॉल करके चेक करने का नियम है, ताकि सैंपल देने वाले का फोन नंबर सही है या गलत इसका पता चल सके। यही नहीं पता भी विस्तार से दर्ज करना चाहिए, ताकि अगर पॉजिटिव का नंबर बंद हो तो उससे घर जाकर संपर्क किया जा सके। लेकिन सैंपल कलेक्ट करने वाली टीम ने इन दोनों नियमों की अनदेखी की।
- 17 जनवरी को पॉजिटिव मिले 91 मरीजों से संपर्क नहीं हो सका है। इन संक्रमित मरीजों के फोन नंबर इनवैलिड और बंद मिल रहे हैं। कुछ फोन नंबर गलत हैं। पता भी पूरा न होने से संपर्क साधने में दिक्कत आ रही है। - डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव, जिला सर्विलांस अधिकारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।