होली पर ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म बर्थ, रेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी राहत

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. मुरादाबाद

होली पर ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म बर्थ, रेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी राहत

होली पर ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म बर्थ, रेलवे की नई व्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी राहत


मुरादाबाद। होली का त्योहार परिवार वालों के साथ मनाने में यदि रेलवे आरक्षण बाधा बन रहा तो अब परेशान न हों। ये खबर उनके लिए है जिनके पास होली पर घर जाने के लिए कन्फर्म बर्थ नहीं है। यानी वेटिंग टिकट है। रेल प्रशासन ने अधिक से अधिक यात्रियों को बर्थ उपलब्ध कराने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाना शुरू कर दिया है। उपासना एक्सप्रेस समेत तीन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगा दिए गए है।

कोरोना संक्रमण के बाद ट्रेनों में कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों को चलने की अनुमति है। जिससे वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। रेलवे प्रशासन जिस ट्रेन में 24 कोच से कम कोच लगे हुए हैं, उन सभी ट्रेनों में धीरे-धीरे कोच बढ़ाना शुरू कर दिया है। जिससे अधिक से अधिक यात्री को बर्थ उपलब्ध हो सके। वर्तमान में मुरादाबाद होकर गुजरने वाली देहरादून-हावड़ा के बीच चलने वाली उपासना व कुंभ एक्सप्रेस में 17 कोच से बढ़ाकर 18 कोच कर दिया है। इसके अलावा देहरादून-गोरखपुर-मुजफ्फरपुर राप्ती गंगा एक्सप्रेस में 14 से बढ़ाकर 17 कोच कर दिया है।

रेल प्रशासन को जैसे जैस कोच उपलब्ध होंगे वैसे वैसे ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाएगा। रेल प्रशासन ट्रेनों में पुराने कोच के स्थान पर लिंक हाफमेन बुश (एलएचबी) कोच भी लगा रहे हैं। एलएचबी कोच के एसी थ्री व स्लीपर में पुराने कोच से आठ बर्थ अधिक होते हैं। इसी तरह से जनरल बोगी व एसी टू में भी अधिक यात्रियों के लिए सीट व बर्थ उपलब्ध है। पुराने कोच को बदलते ही सीट की संख्या बढ़ जाएगी। कोच मिलने पर आला हजरत, जनता एक्सप्रेस प्रमुख रुप से शामिल है।

खर्च कम करने व आय बढ़ाने में जुटा रेल प्रशासनः मार्च के नजदीक आते ही रेलवे आय बढ़ाने व खर्च करने में जुट गई है। आय बढ़ाने के लिए माल ढुलाई जोर दे रही है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि मुख्यालय के आदेश के बाद गैर जरुरी खर्च पर रोक लगा दिया है। आय बढ़ाने के लिए माल ढुलाई पर जोर दिया जा रहा है। सभी सीएमआई को आदेश दिया है, अपने क्षेत्रों के व्यापारियों से मिले और रेल मार्ग से पार्सल द्वारा माल की ढुलाई करने की अपील करे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।