टीकाकरण के लिए मुख्य सचिव की बैठक

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

टीकाकरण के लिए मुख्य सचिव की बैठक

टीकाकरण के लिए मुख्य सचिव की बैठक


लखनऊः कोविड वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में गठित स्टेट स्टीयरिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी वैक्सीनेशन की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि उक्त बैठकों में जनपद के ऐसे क्लस्टर्स को चिन्हित किया जाये, जहां पर वैक्सीनेशन मानक से कम है तथा ऐसे क्लस्टर्स में वैक्सीनेशन की प्रगति बढ़ाने के लिए रणनीति बनाई जाये। लक्षित आयु वर्ग के व्यक्तियों को आई.ई.सी. गतिविधियों के द्वारा जागरूक किया जाये तथा वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की सेकण्ड डोज ड्यू है, उनका चिन्हांकन कर उनका वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने 30 सितम्बर, 2021 तक पीएम केयर्स के सभी ऑक्सीजन प्लान्ट्स स्थापित कर प्रत्येक दशा में उन्हें क्रियाशील करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्लान्ट्स के संचालन के लिए जरूरी मैनपॉवर के प्रशिक्षण कार्य को जल्द पूरा किया जाये तथा यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रशिक्षित कर्मी में कम से कम एक नियमित कर्मचारी अवश्य हो। 
इससे पूर्व बैठक में प्रजेन्टेशन के माध्यम से अवगत कराया गया कि लक्षित आयु वर्ग के चिन्हित 15 करोड़ 04 लाख 98 हजार 820 लोगों में से 07 करोड़़ 87 लाख 33 हजार 864 को पहला डोज तथा 01 करोड़ 70 लाख 84 हजार 35 को सेकण्ड डोज वैक्सीन लगाई जा चुकी है। लक्षित आयु वर्ग के 52 प्रतिशत से अधिक को पहली डोज लगाई जा चुकी है। गर्भवती महिलाओं एवं टीचर्स का प्राथमिकता पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। बैठक में बताया गया कि विगत 07 से 16 सितम्बर, 2021 तक चलाये गये विशेष अभियान में 45 प्लस आयु वर्ग के 65 लाख से अधिक छूटे हुए व्यक्तियों को वैक्सीनेट किया गया। 
बैठक में बताया गया कि 60 प्लस आयु वर्ग के 1,11,96,310 तथा 45-60 आयु वर्ग के 1,92,73,730 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। 96.73 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स तथा 98.88 प्रतिशत फ्रन्ट लाइन वर्कर्स को पहली डोज दी जा चुकी है। 83.46 प्रतिशत हेल्थ वर्कर्स तथा 73.14 प्रतिशत फ्रन्ट लाइन वर्कर्स दोनों डोज ले चुके हैं। 
बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, मिशन निदेशक एनएचएम अपर्णा यू. सहित चिकित्सा शिक्षा, समाज कल्याण व अन्य सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण, स्टीयरिंग कमेटी के सदस्यगण आदि उपस्थित थे। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।