मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप की बैठक

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप की बैठक

मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप की बैठक


लखनऊ: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप की बैठक में स्मार्ट सिटी योजना, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरीडोर तथा वाराणसी, मथुरा व अयोध्या में पर्यटन विभाग द्वारा केन्द्रीय सेक्टर एवं राज्य सेक्टर के अंतर्गत संचालित/स्वीकृत योजनाओं के विकास की प्रगति की गहन समीक्षा की गई। 
अपने संबोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत जिन शहरों की प्रगति मानक से कम है, संबंधित मण्डलायुक्त साप्ताहिक एवं नगर आयुक्त दैनिक रूप से समीक्षा कर कार्यों में तेजी लायें। निर्माण कार्यों में प्रगति लाने के लिए आवश्यकतानुसार गति एवं मैनपावर बढ़ाया जाये। 
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरीडोर की प्रगति समीक्षा में उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाकर अवशेष कार्य 15 नवम्बर, 2021 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने के हर संभव प्रयास सुनिश्चित किये जायें। समीक्षा में बताया गया कि काॅरीडोर का काम बहुत तेजी से चल रहा है, 67 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो गया है।
इससे पूर्व प्रजेन्टेशन के माध्यम से परियोजनावार प्रगति आख्या प्रस्तुत की गई। स्मार्ट सिटी योजना में 9,494 करोड़ रुपये की लागत की 498 परियोजनायें स्वीकृत हैं, जिनमें से 428 की डीपीआर एवं 360 प्रोजेक्ट्स के टेण्डर अनुमोदित किये जा चुके हैं। 336 प्रोजेक्ट्स के वर्क आर्डर जारी हो गये हैं, जिनमें से 140 प्रोजेक्ट पूरे हो गये हैं तथा 196 प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम चल रहा है। स्मार्ट सिटी आल इंडिया रैंकिंग में वाराणसी सातवें तथा आगरा आठवें स्थान पर है। अगस्त माह में बरेली एवं मुरादाबाद में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है। 
वाराणसी, मथुरा एवं अयोध्या में पर्यटन विभाग द्वारा केन्द्रीय सेक्टर एवं राज्य सेक्टर के अंतर्गत संचालित/स्वीकृति योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद अयोध्या में केन्द्रीय सेक्टर के अन्तर्गत बस डिपो का 100 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है, मल्टीस्टोरी पार्किंग का काम द्रुत गति से कराया जा रहा है तथा 90 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण हो गया है। संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की म्यूजियम ग्राण्ट स्कीम के अन्तर्गत अयोध्या में रामकथा संग्रहालय में डिजिटल इन्टरवेन्शन का कार्य 60 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो गया है तथा राज्य सेक्टर के अन्तर्गत जनपद अयोध्या में नये क्वीन-हो मेमोरियल पार्क की प्रायोजनाः-किंग्स पवेलियन, क्वीन पवेलियन, लैण्डस्केपिंग, मेडिटेशन बाउण्ड्रीवाल का कार्य 85 प्रतिशत से अधिक पूरा हो गया है। 
जनपद वाराणसी में केन्द्रीय सेक्टर के अन्तर्गत लाईटिंग आॅफ घाट्स, प्रासाद स्कीम के अन्तर्गत वाराणसी में अस्सी घाट से राज घाट तक क्रूज बोट एवं जेट्टी आदि की योजना का कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण हो गया है। राज्य सेक्टर के अन्तर्गत जनपद वाराणसी में सांस्कृतिक केन्द्र की स्थापना हेतु भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही प्रगति पर है तथा जनपद वाराणसी के तहसील सदर के अंतर्गत कैंथी में गंगा नदी के बाएं तट पर गोमती नदी के संगम पर संगम घाट का निर्माण एवं स्थल विकास कार्य 98 प्रतिशत पूर्ण हो गया है, अवशेष कार्य सितम्बर माह के अंत तक पूर्ण हो जायेगा। वाराणसी में स्थित गुरु रविदास जी की जन्मस्थली सीरगोवर्धन का पर्यटन विकास का कार्य तीव्र गति से कराया जा रहा है, कार्य पूर्ण करने की लक्षित माह दिसम्बर, 2021 है। जनपद मथुरा में केन्द्रीय सेक्टर के अन्तर्गत गोवर्धन बस स्टैण्ड के विकास का कार्य 91 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो गया है, अवशेष कार्य माह सितम्बर, 2021 के अंत तक पूर्ण कर लिया जायेगा। 
बैठक में अपर मुख्य सचिव धर्मार्थ कार्य एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव नगर विकास डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन सुरेश चन्द्रा सहित सम्बन्धित प्रशासनिक एवं वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।