फ्री बिजली और अयोध्या की फ्री यात्रा के ऐलान के बाद लखनऊ में महारैली की प्लानिंग

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

फ्री बिजली और अयोध्या की फ्री यात्रा के ऐलान के बाद लखनऊ में महारैली की प्लानिंग

फ्री बिजली और अयोध्या की फ्री यात्रा के ऐलान के बाद लखनऊ में महारैली की प्लानिंग


पब्लिक न्यूज डेस्क। लखनऊ, 28 अक्टूबर: उत्तर प्रदेश में अब कुछ ही महीने चुनाव में बचे हुए हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपनी अपनी तैयारी कर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इस बार यूपी विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत के साथ लगे हुए हैं। आप ने यूपी में सरकार बनने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने का ऐलान किया है वहीं दूसरी ओर अयोध्या को लेकर भी केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की है। केजरीवाल सरकार ने एक प्रस्ताव पास किया है जिसके तहत वह दिल्लीवासियों को फ्री में अयोध्या लाने और रामलला का दर्शन कराने का वादा किया है। लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों की माने तो इस तरह की योजनाओं से यूपी चुनाव में आप को फायदा मिलेगा इस बात की संभावना काफी कम ही है।

आम आदमी पार्टी (आप) 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए नवंबर के अंत में लखनऊ में एक मेगा रैली के साथ अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेगी। रैली को पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल संबोधित करेंगे। आप नेता अपनी हालिया 'बिजली यात्रा' के दौरान मिली प्रतिक्रिया को लेकर उत्साहित हैं, जिसमें उन्होंने लोगों को मुफ्त बिजली, मुफ्त शिक्षा और मुफ्त स्वास्थ्य के पार्टी के चुनावी वादों के बारे में बताया।

आंतरिक सर्वे में पार्टी को लेकर सकारात्मक रुझान

पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि,

"हमारे आंतरिक सर्वेक्षण आप के पक्ष में एक बहुत ही सकारात्मक रुझान दिखा रहे हैं और यह समय है कि हम लोगों के मौजूदा मूड को भुनाने के लिए। केजरीवाल पहले पंजाब और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, जो दोनों हैं उत्तर प्रदेश के चुनावों के समय के आसपास होने की संभावना है, लेकिन अब, हमें राज्य से जिस तरह की प्रतिक्रिया मिल रही है, केजरीवाल के यहां अधिक समय बिताने की संभावना है। "

योगी ने किया था अरविंद केजरीवाल पर पलटवार

तथ्य यह है कि केजरीवाल की अयोध्या यात्रा के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ा है, इस तथ्य से स्पष्ट है कि उन्होंने पवित्र शहर को धार्मिक स्थलों की सूची में शामिल किया है जिसके लिए दिल्ली सरकार एक विशेष 'तीर्थ यात्रा योजना' चलाती है। पदाधिकारी ने कहा, "हम उम्मीद नहीं कर रहे थे कि योगी आदित्यनाथ केजरीवाल की हाल की अयोध्या यात्रा के बारे में बोलेंगे, लेकिन तथ्य यह है कि उन्होंने हमारे बारे में बात करने में इतना समय बिताया है, इसका मतलब है कि आप ने एक मजबूत उपस्थिति बनाई है जो सत्तारूढ़ पार्टी को परेशान कर रही है।"

केजरीवाल ने आदित्यनाथ की टिप्पणियों के जवाब में ट्वीट भी किया, जिसमें पूछा गया कि अगर दिल्ली के लोगों को अयोध्या तक आसान पहुंच दी जाती है तो उनकी समस्या क्या है। लखनऊ के बाद आप उन क्षेत्रों में रैलियां करेगी जहां उसे लगता है कि उसके जीतने की अच्छी संभावना है।

अयोध्या दर्शन का सारा खर्च उठाएगी सरकार

उन्होंने कहा, 'दिल्ली में हम 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' चला रहे हैं, जिसके तहत दिल्ली के लोगों को सभी तीर्थ स्थानों पर मुफ्त तीर्थ यात्रा प्रदान की जाती है। बुधवार को हमारी कैबिनेट की विशेष बैठक होगी जिसमें अयोध्या को योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना के तहत, दिल्लीवासियों को एसी ट्रेनों से यात्रा और एसी होटलों में ठहरने की सुविधा प्रदान की जाती थी और सारा खर्च दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाता था। उन्होंने कहा कि यह सेवा नि:शुल्क होगी।वरिष्ठ नागरिकों के लिए 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के तहत, दिल्ली सरकार हर साल लगभग 77,000 तीर्थयात्रियों का खर्च वहन करती है। 60 वर्ष से अधिक आयु के दिल्ली निवासी इस योजना के अंतर्गत आते हैं।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने कहा कि,

''आप ने प्लान किया है कि जिन जगहों पर टिकट दे दिए गए हैं वहां रैलियों की शुरुआत की जाए। रैलियों की शुरुआत लखनऊ से ही होगी लेकिन इसकी रुपरेखा अभी तैयार की जा रही है। हमारी कोशिश है कि 20 नवंबर के आसपास रैलियों की शुरुआत की जाए। इसीलिए अभी लखनऊ की रैली को लेकर कोई निश्चित तारीख तय नहीं है लेकिन ऐसी उम्मीद है कि 20 नवंबर से 30 नवंबर के बीच ये रैली लखनऊ में अरविंद केजरीवाल की रैली आयोजित की जा सकती है।''

यूपी के कई शहरों में तिरंगा यात्रा भी निकाल चुकी है आप

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए कोई दान दिया है। केजरीवाल ने कहा, "मैंने राम मंदिर के लिए भी दान दिया है लेकिन दान को हमेशा गुप्त रखा जाना चाहिए"।श्री केजरीवाल का राम मंदिर का दौरा पार्टी के लिए पहली बार नहीं था। आप ने सितंबर में अपने वरिष्ठ नेताओं मनीष सिसोदिया और संजय सिंह के साथ मंदिर शहर में राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के साथ औपचारिक रूप से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की थी। पार्टी ने अयोध्या में नवाब शुजौदौला के मकबरे से गांधी पार्क तक 'तिरंगा यात्रा' भी निकाली थी।

सरकार बनी तो केजरीवाल देंगे 300 यूनिट बिजली फ्री

सितंबर में AAP ने की थी फ्री बिजली की घोषणा उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में लगभग सात महीने बचे हैं लेकिन सारी पार्टियां अभी से वोटरों को लुभाने की कवायद में जुट गई हैं। कोई युवाओं और छात्रों के लिए करोड़ टैबलैट और स्मार्टफोन देने की बात कर रहा है तो कोई सरकार बनने के बाद 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा कर रही है। आम आदमी पार्टी (AAP) का दावा है कि यूपी में उसकी सरकार बनी तो उपभक्ताओं को फ्री में बिजली मिलेगी। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दिल्ली मॉडल क्या यूपी चुनाव में काम कर पाएगा यह तो आने वाला समय ही बताएगा लेकिन जानकारों की मानें तो यूपी में फ्री बिजली देने से 23 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।